Skip to main content
Date
City
Lucknow

- एडीआर ने जारी की गोरखपुर व फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों की पृष्ठभूमि, भाजपा प्रत्याशी पर पत्नी से धोखाधड़ी का मुकदमा

एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (एडीआर) और इलेक्शन वॉच ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की पृष्ठभूमि का ब्योरा जारी किया है। चुनाव में पढ़े-लिखों की तादात अच्छी संख्या में हैं, वहीं एक चौथाई पर आपराधिक मुकदमे हैं। सपा प्रत्याशी सबसे अमीर हैं जबकि कांग्रेस प्रत्याशी पर सबसे ज्यादा कर्ज है।

प्रेसक्लब में सोमवार को एडीआर के समन्वयक संजय सिंह ने प्रेस वार्ता में बताया कि उपचुनाव में 78% प्रत्याशियों की उम्र 50 वर्ष से कम है। धनबल की बात करें, तो, फूलपुर से सपा प्रत्याशी नागेंद्र पटेल 33 करोड़ की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर और 25 करोड़ रुपये की दौलत के साथ अतीक अहमद दूसरे नंबर पर हैं। गोरखपुर से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. सुरहिता करीम पर साढ़े तीन करोड़ से अधिक की देनदारी है। संजय सिंह ने सवाल उठाया कि सुरहिता करीम के पास जितनी संपत्ति है, लगभग उतनी ही देनदारी है। उनके शपथपत्र को लेकर थोड़ा संदेह है, जिसकी जानकारी चुनाव आयोग को दी जाएगी। कुल 32 उम्मीदवारों में 8 पर आपराधिक मामले हैं। फूलपुर से निर्दलीय प्रत्याशी अतीक अहमद के खिलाफ हत्या व हत्या के प्रयास से संबंधित 8-8 मुकदमे हैं। हालांकि, उनके कुल मुकदमों की संख्या 53 है। यहीं से भाजपा प्रत्याशी कौशलेंद्र सिंह पटेल पर दो आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें पहली पत्नी के रहते हुए धोखाधड़ी कर दूसरी शादी रचाने का भी मुकदमा शामिल है। वहीं, गोरखपुर से भाजपा उप्रत्यरशी उपेंद्र दत्त शुक्ला पर तीन आपराधिक मुकदमे हैं, जबकि सपा और कांग्रेस प्रत्याशियों का दामन इस मामले में साफ है।