Source: 
Author: 
Date: 
18.09.2018
City: 

देशभर में विधायकों की औसत कमाई आम आदमी से कई गुना ज्यादा है. एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म एंड दि नेशनल इलेक्टशन वाच की ओर से किए गए सर्वे के अनुसार देश में विधायकों की सालाना औसत आय 24.59 लाख रुपये है. आइए जानते हैं किस राज्य के विधायकों की कमाई सबसे ज्यादा है और विधायकों की कमाई से जुड़े कई तथ्य...

कर्नाटक के विधायकों की औसत सालाना आय सबसे ज्यादा एक करोड़ रुपये से अधिक है जबकि छत्तीसगढ़ के विधायकों की औसत आय सबसे कम है. छत्तीसगढ़ के विधायकों की औसत सालाना आय देशभर में सबसे कम 5.4 लाख रुपये ही है.

वहीं विधायकों में महिला और पुरूषों की आय में भारी अंतर दिखाई देता है. पुरूष विधायकों की औसत आय महिला विधायकों के मुकाबले दोगुने से भी अधिक है. 

रिपोर्ट के अनुसार जिन विधायकों ने अपने आप को अशिक्षित बताया है उनकी अपनी औसत सालाना आय 9.31 लाख रुपये है. कुल विधायकों में से करीब आधे विधायकों ने अपना व्यवसाय कृषि या फिर कारोबार बताया है.

बता दें कि यह रिपोर्ट देशभर के मौजूदा 4,086 विधायकों में से 3,145 विधायकों द्वारा दिये गये शपथपत्र का विश्लेषण किया है. इनमें 941 विधायकों ने अपनी आय की घोषणा नहीं की है, इसलिए उन्हें इस रिपोर्ट में शामिल नहीं किया गया है. इस अध्ययन में वर्तमान विधायकों की खुद की सालाना आय पर ही गौर किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा 3,145 विधायकों की औसत सालाना आय 24.59 लाख रुपये है जबकि इसमें से दक्षिणी क्षेत्र के 711 विधायकों की आसत सालाना आय सबसे ज्यादा 51.99 लाख रुपये आंकी गई है.

वहीं पूर्वी क्षेत्र के 614 विधायकों की औसत सालाना आय सबसे कम 8.53 लाख रुपये रही है. राज्यवार अध्ययन के मुताबिक कर्नाटक के 203 विधायकों की औसत सालाना आय सबसे ज्यादा 111.4 लाख रुपये है. 

इसके बाद महाराष्ट्र के विधायकों की औसत आय 43.4 लाख रुपये रही है. इसमें महाराष्ट्र के 256 विधायकों का विश्लेषण किया गया. छत्तीसगढ़ के जिन 63 विधायकों की खुद की आय का विश्लेषण किया गया वह देशभर में सबसे कम 5.4 लाख रुपये रही है.

इसके बाद झारखंड के विधायकों की आय इससे कुछ ज्यादा 7.4 लाख रुपये दर्ज की गई है. 771 विधायकों यानी 25 प्रतिशत ने अपना पेशा कारोबार, व्यवसाय बताया है जबकि 758 यानी 24 प्रतिशत ने खेती किसानी को अपना पेशा बताया है.

गुजरात के अनपढ़ या स्कूली शिक्षा प्राप्त विधायक स्नातक या उच्च डिग्रीधारी विधायकों से कहीं ज्यादा कमाते हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के कुल 182 विधायकों में से 161 की औसत वार्षिक आय 18.80 लाख रुपये है. स्नातक किये हुये 63 विधायकों की औसत सालाना आय 14.37 लाख रुपये है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method