Skip to main content
Date

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आज सुबह कैबिनेट की बैठक बुलाई है। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार कैबिनेट बैठक में सांसदों और विधायकों के आपराधिक मामलों की जल्द सुनवाई के लिए इलाहाबाद में स्पेशल कोर्ट्स की स्थापना का फैसला किया जाएगा।

लोहिया संस्थान बनेगा विश्वविद्यालय :

कैबिनेट बैठक में लंबे समय से लंबित लखनऊ स्थित डा.राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान को विश्वविद्यालय का दर्जा देने के संबंध में फैसला किया जाएगा। इस फैसले के बाद लोहिया संस्थान स्वयं मेडिकल डिग्री देने में सक्षम हो जाएगा।

पिछड़ों के लिए ट्रेनिंग योजना :

कैबिनेट में पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों की प्रशिक्षण योजना लागू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी जाएगी। अभी तक ऐसी ट्रेनिंग की व्यवस्था केवल एससी और एसटी के लिए लागू है।

स्कूलों में आरओ का पानी :

कैबिनेट में राज्य सरकार की वाटर एटीएम योजना के तहत बस्ती, गोरखपुर मंडल तथा बुंदेलखंड के सभी जिलों में सरकारी प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में आरओ का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी जाएगी।

पुलिस लिपिक सेवा नियमावली में संशोधन :

कैबिनेट में यूपी पुलिस लिपिक, लेखा एवं गोपनीय सहायक संवर्ग सेवा नियमावली में दूसरे संशोधन को मंजूरी दी जाएगी।

शामली में 400 केवी सब स्टेशन :

कैबिनेट में जनपद शामली में 400 केवी सब स्टेशन (जीआईएस) और उससे संबंधित लाइनों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी।

सीएजी की रिपोर्ट को मंजूरी :

भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट वर्ष 2016-17 (वित्त व विनियोग लेखे) को विधानमंडल के समक्ष रखने से पहले राज्यपाल की मंजूरी के लिए कैबिनेट का एप्रूवल लिया जाएगा।

नई योजनाओं के खर्च का ब्योरा पेश होगा :

प्राविधिक शिक्षा विभाग के बजट में एकमुश्त दी गई धनराशि के आधार पर नई योजनाओं पर खर्च की गई धनराशि और वर्ष 2017-18 में जारी वित्तीय स्वीकृतियों का ब्योरा रखा जाएगा। इसी तरह व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास विभाग द्वारा नई योजनाओं पर खर्च की गई धनराशि व जारी वित्तीय स्वीकृतियों का ब्योरा पेश किया जाएगा।

 पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के नए बिड को भी मंजूरी :

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के नए बिड डाक्यूमेंट्स और आरएफपी व आरएफक्यू को मंजूरी दी जाएगी।