Skip to main content
Source
ABP Live
https://www.abplive.com/states/up-uk/lok-sabha-elections-2024-phase-7-adr-report-criminal-cases-against-36-candidates-2696653
Author
एबीपी यूपी डेस्क
Date

Lok Sabha Elections 2024: एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक सातवें चरण में कुल 144 उम्मीदवारों में से 36 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 30 पर गंभीर मुकदमे हैं.

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए नामांकन पत्रों की जाँच हो चुकी हैं. इस चरण में कुल 144 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 36 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं जबकि बलिया सीट से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार लल्लन सिंह यादव पर सबसे अधिक 22 मुकदमे दर्ज हैं. जबकि समाजवादी पार्टी के राजीव राय सबसे अमीर उम्मीदवार है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. 

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक सातवें चरण में कुल 144 उम्मीदवारों में से 36 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. इनमें से 30 प्रत्याशी ऐसे हैं जिन पर कई गंभीर आपराधिक मुकदमें हैं. इस लिस्ट से बीजेपी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस समेत तमाम दलों के नेता शामिल हैं. 

बसपा उम्मीदवार पर सबसे ज्यादा मुकदमे
यूपी की बलिया सीट से बसपा के प्रत्याशी लल्लन सिंह यादव पर सबसे ज्यादा 22 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. दूसरे नंबर पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का नाम हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ कुल 18 मामले दर्ज हैं. इस लिस्ट राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य का भी नाम हैं, उन पर नौ आपराधिक मुकदमें हैं. 

एडीआर के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव के मुताबिक सातवें चरण में बसपा के 13 में से 5, बीजेपी के 10 में से 3, सपा के 9 में से 7 और कांग्रेस पार्टी के 4 में से 2 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में मुकदमे दर्ज होने की जानकारी दी है. 

जानें- कौन है सबसे अमीर सांसद
सबसे अमीर उम्मीदवार की सूची में घोसी लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी राजीव राय का नाम सबसे ऊपर हैं, चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे के मुताबिक उनके पास कुल 49 करोड़ की संपत्ति है, दूसरे नंबर पर बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन का नाम है. महाराजगंज से बीजेपी उम्मीदवार पंकज चौधरी तीसरे नंबर पर आते हैं. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक सातवें चरण में कुल 55 करोड़पति उम्मीदवार है.