Source: 
Dainik Patrika
Author: 
City: 
चुनाव अधिकार निकाय एडीआर ने कहा कि सात चुनावी ट्रस्टों को कॉरपोरेट्स और व्यक्तियों से कुल 258.49 करोड़ रुपये की राशि मिली, और भाजपा को 82 प्रतिशत से अधिक मिली। इलेक्टोरल ट्रस्ट भारत में गठित एक गैर-लाभकारी संगठन है जो कॉर्पोरेट संस्थाओं और व्यक्तियों से राजनीतिक दलों को योगदान प्राप्त करने के लिए व्यवस्थित रूप…

चुनाव अधिकार निकाय एडीआर ने कहा कि सात चुनावी ट्रस्टों को कॉरपोरेट्स और व्यक्तियों से कुल 258.49 करोड़ रुपये की राशि मिली, और भाजपा को 82 प्रतिशत से अधिक मिली। इलेक्टोरल ट्रस्ट भारत में गठित एक गैर-लाभकारी संगठन है जो कॉर्पोरेट संस्थाओं और व्यक्तियों से राजनीतिक दलों को योगदान प्राप्त करने के लिए व्यवस्थित रूप से प्राप्त करता है। इसका उद्देश्य चुनाव से संबंधित खर्चों के लिए धन के उपयोग में पारदर्शिता में सुधार करना है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने एक नई रिपोर्ट में कहा कि 23 चुनावी ट्रस्टों में से 16 ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए भारत के चुनाव आयोग को अपने योगदान का विवरण प्रस्तुत किया, जिनमें से केवल सात ने दान प्राप्त करने की घोषणा की।

“सात चुनावी ट्रस्ट जिन्होंने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान योगदान प्राप्त करने की घोषणा की है, ने कॉरपोरेट्स और व्यक्तियों से कुल 258.4915 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं और विभिन्न राजनीतिक को 258.4301 करोड़ रुपये (99.98 प्रतिशत) वितरित किए हैं। पार्टियों, “यह कहा।

इन चंदे में से भाजपा को 212.05 करोड़ रुपये या 82.05 प्रतिशत मिले, जबकि जदयू को 27 करोड़ रुपये या 10.45 प्रतिशत राशि मिली।

दस अन्य राजनीतिक दलों – कांग्रेस, राकांपा, अन्नाद्रमुक, द्रमुक, राजद, आप, लोजपा, सीपीएम, भाकपा और लोकतांत्रिक जनता दल को मिलकर 19.38 करोड़ रुपये मिले।

केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार, चुनावी ट्रस्टों को वित्तीय वर्ष के दौरान प्राप्त कुल योगदान का कम से कम 95 प्रतिशत पिछले वित्तीय से आगे लाए गए अधिशेष के साथ वितरित करना आवश्यक है। वर्ष, 31 मार्च से पहले पात्र राजनीतिक दलों को।

एडीआर रिपोर्ट जनवरी, 2013 के बाद गठित सात चुनावी ट्रस्टों के दाताओं के विवरण और एक दिए गए वर्ष के दौरान राजनीतिक दलों को उनके द्वारा किए गए योगदान का विश्लेषण करती है। .

23 पंजीकृत चुनावी ट्रस्टों में से 14 अपने योगदान की प्रतियां चुनाव आयोग को लगातार जमा कर रहे हैं।

अन्य आठ ट्रस्टों ने घोषणा की कि उन्हें कोई योगदान प्राप्त नहीं हुआ है या उनके योगदान की रिपोर्ट उनके पंजीकरण के बाद से कभी भी ईसीआई वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है।

वित्त वर्ष 2020-21 में लगभग 159 व्यक्तियों ने चुनावी ट्रस्टों में योगदान दिया है।

दो व्यक्तियों ने प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट को 3.50 करोड़ रुपये का योगदान दिया, 153 लोगों ने स्मॉल डोनेशन इलेक्टोरल ट्रस्ट को 3.202 करोड़ रुपये का योगदान दिया, तीन व्यक्तियों ने आइंजिगर्टिग इलेक्टोरल ट्रस्ट को कुल 5 लाख रुपये और एक व्यक्ति ने रुपये का योगदान दिया। 1,100 इंडिपेंडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट को, एडीआर ने कहा।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method