Source: 
Live Hindustan
Author: 
Date: 
08.02.2022
City: 
Haridwar

हरिद्वार जिले की 11 विधानसभाओं के चुनावी रण में उतरे 110 प्रत्याशियों में से 56 प्रत्याशी करोड़ों रुपये के मालिक हैं। जबकि अन्यों के पास लाखों रुपये ही हैं। पूरे प्रदेश और हरिद्वार जनपद में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों में करोड़पतियों की श्रेणी में सुभाष चौधरी पहले स्थान पर हैं। सबसे कम आप की खानपुर प्रत्याशी मनोरमा त्यागी 20 हजार तो रानीपुर से निर्दलयी मैदान में उतरे मुर्सलीन कुरैशी के पास संपत्ति शून्य है।

एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) की विश्लेषण रिपोर्ट के मुताबिक खानपुर से कांग्रेस के सुभाष सिंह चौधरी 20 करोड़, खानपुर से निर्दलीय नीलू चौधरी 20 करोड़, हरिद्वार नगर से आप के संजय सैनी 15 करोड़, बीएसपी मंगलौर के सरवत करीम अंसारी 14 करोड़, हरिद्वार ग्रामीण से कांग्रेस की अनपुमा रावत 13 करोड़, पिरान कलियर से भाजपा के मुनीष कुमार सैनी नौ करोड़, मंगलौर से आरएलडी के विजेंद्र सिंह 8 करोड़, आजाद समाज पार्टी के पिरान कलियर से अब्दुल वाहिद 7 करोड़, हरिद्वार से भाजपा के मदन कौशिक 6 करोड़।

लक्सर से भाजपा के संजय गुप्ता 6 करोड़, खानपुर से भाजपा की कुंवर देवयानी सिंह 6 करोड़, रुड़की से निर्दलीय श्रेष्ठता 6 करोड़, बीएसपी के पिरान कलियर से सुरेंद्र सिंह 5 करोड़, ज्वालापुर से आसपा के एसपी सिंह इंजीनियर 5 करोड़, भगवानपुर से कांग्रेस की ममता राकेश 4 करोड़, लक्सर से बीएसपी के शहजाद अहमद 4 करोड़, हरिद्वार से बीएसपी के चरण सिंह  4 करोड़, ज्वालापुर से सपा के सनातन सोनकर 3 करोड़, ज्वालापुर से भाजपा के सुरेश राठौर 3 करोड़, रानीपुर से निर्दलयी अजय 3 करोड़।

कांग्रेस के रानीपुर से राजबीर सिंह चौहान 3 करोड़, भगवानपुर से बसपा के सुबोध राकेश 3 करोड़, लक्सर से आसपा के हाजी तस्लीम 3 करोड़, मंगलौर से भाजपा के दिनेश सिंह पंवार 3 करोड़, रुड़की से निर्दलयी वैद्य टेक वल्लभ 3 करोड़, रानीपुर से आप के प्रशांत राय 3 करोड़, खानपुर से आसपा के शमीम 3 करोड़, रुड़की से आसपा के गुलबहार 2 करोड़, पिरान कलियर से निर्दलीय शाहजान 2 करोड़, पिरान कलियर से कांग्रेस के फुरकान अहमद 2 करोड़।

बीएसपी के हरिद्वार ग्रामीण से मुहम्मद युनूस 2 करोड़, खानपुर से राष्ट्रवादी जनलोक पार्टी के मुनेश कुमार 2 करोड़, ज्वालापुर से बसपा के शीशपाल सिंह 2 करोड़, बीएसपी के रानीपुर से ओमपाल सिंह एक करोड़, सपा के रुड़की से रोहित त्यागी एक करोड़, आप के रुड़की से नरेश कुमार प्रिंस एक करोड़, ज्वालापुर से आप की ममता सिंह एक करोड़ रुपये संपत्ति दिखाई है।

इन प्रत्याशियों पर हैं करोड़ों में देनदारी
विश्लेषण रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के करोड़ों की देनदारी में टॉप 10 में प्रदेश व  जिले में पहले नंबर पर कांग्रेस के अंतरिक्ष सैनी पर 68 करोड़ रुपये की देनदारी है। जबकि दूसरे नंबर भाजपा के रुड़की से प्रदीप बत्रा पर तीन करोड़, निर्दलयी खानपुर से उमेश कुमार पर दो करोड़, नगर सीट से आप प्रत्याशी संजय सैनी पर दो करोड़ रुपये की देनदारी है। जबकि अन्यों की लाखों रुपये में ही देनदारी है। 


© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method