Skip to main content
Date

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. एक तरफ जहां पहाड़ों पर पारा लगातार गिरता जा रहा है, वहीं सूबे का सियासी तापमान हर दिन बढ़ रहा है. इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने राज्य के करोड़पति उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है, जिसमें कांग्रेस के कैंडिडेट बाजी मारते नजर आ रहे हैं.

विधानसभा की 68 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए उतरे 338 उम्मीदवारों की संपत्ति का विश्लेषण किया गया है. एडीआर के मुताबिक, इनमें से 158 उम्मीदवार करोड़पति हैं. यानी कुल उम्मीदवारों में से 47 फीसदी उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति करोड़ों में है.

कांग्रेस में ज्यादा करोड़पति कैंडिडेट

पार्टी के हिसाब से बात की जाए तो कांग्रेस में करोड़पति प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा है. कांग्रेस के कुल 68 प्रत्याशियों में से 59 उम्मीदवार करोड़पति हैं. यानी कुल उम्मीदवारों के 87 फीसदी कैंडिडेट करोड़पति हैं.

वहीं बीजेपी की बात की जाए तो इसके 47 प्रत्याशी करोड़पति हैं. यानी कुल उम्मीदवारों के 69 फीसदी करोड़पति हैं. बहुजन समाज पार्टी ने अपने 42 कैंडिडेट उतारे हैं, इनमें से 6 की संपत्ति करोड़ों में है. वहीं सीपीएम ने कुल 14 उम्मीदवार उतारे हैं, जिनमें 3 करोड़पति हैं.

निर्दलीय उम्मीदवार भी पीछे नहीं

चुनावी मैदान में उतरे निर्दलीय उम्मीदवार भी संपत्ति के मामले में बड़े राजनीतिक दलों के नेताओं से पीछे नहीं है. इस बार हिमाचल में कुल 112 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं और इनमें से 36 की प्रॉपर्टी एक करोड़ या उससे ज्यादा है.

9 नवंबर को मतदान

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर 9 नवंबर को वोटिंग की जाएगी. जबकि चुनावी नतीजे 18 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.