Source: 
Satya voice
https://satyavoice.com/60-out-of-68-mlas-in-himachal-asked-8069-questions/
Author: 
SatyaVoice
Date: 
22.10.2022
City: 
Shimla

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और हिमाचल प्रदेश इलेक्शन वॉच ने शनिवार को कहा कि 68 में से 60 विधायकों ने पिछले पांच वर्षों में राज्य विधानसभा सत्र में कुल 8,069 प्रश्न पूछे हैं।

किन्नौर विधानसभा क्षेत्र से फिर मैदान में उतरे कांग्रेस के जगत सिंह नेगी ने सबसे ज्यादा 482 सवाल पूछे हैं। नेगी के बाद रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार मोहन लाल ब्रक्टा हैं, जिन्होंने 368 प्रश्न पूछे, जबकि माकपा के एकमात्र सदस्य राकेश सिंघा ने 334 प्रश्न पूछे, श्री नैना देवी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस सदस्य राम लाल ठाकुर ने, 291 प्रश्न पूछे और राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के पूर्व मंत्री रमेश धवाला ने ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र से 289 प्रश्न पूछे।

आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने वरिष्ठ नेताओं रविंदर सिंह रवि और धवाला की सीटों की अदला-बदली की है। पूर्व मंत्री रवि ज्वालामुखी से चुनाव लड़ेंगे, जबकि मौजूदा विधायक धवाला को देहरा विधानसभा क्षेत्र में स्थानांतरित किया गया है। धवाला ने 2017 का विधानसभा चुनाव जीता, रवि निर्दलीय विधायक होशियार सिंह से हार गए, जो बाद में भाजपा में शामिल हो गए, लेकिन अंतिम समय में पार्टी के नामांकन से इनकार कर दिया।

पांच बार के कांग्रेस विधायक राम लाल ठाकुर इस बार चुनाव मैदान में नहीं हैं क्योंकि उन्होंने सितंबर में पार्टी कमेटी के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और कामकाज पर नाराजगी का हवाला दिया था। पाटीर्वार अकेले माकपा ने राज्य विधानसभा में औसतन 334 सवाल पूछे, जबकि भाजपा के 38 विधायकों ने 105 सवाल पूछे। मुख्य विपक्ष के इक्कीस सदस्यों, कांग्रेस ने 179 प्रश्न पूछे।

सबसे अधिक 1,073 प्रश्न लोक निर्माण विभाग से संबंधित थे, इसके बाद जल शक्ति मंत्रालय (751), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण (699) और उच्च शिक्षा (508) से संबंधित थे। उद्योग विभाग से संबंधित प्रश्न सबसे कम 204 पर थे।

राज्य विधानसभा में कुल 54 विधेयक पेश किए गए और सभी पारित किए गए। उनमें से सोलह एक ही दिन में पारित हो गए जबकि पांच विधेयकों को सदन में पारित करने में पांच-पांच दिन लगे। भाजपा ने 2017 के विधानसभा चुनावों में 68 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 44 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया था।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method