Skip to main content
Source
ETV Bharat
https://www.etvbharat.com/hindi/himachal-pradesh/state/shimla/congress-mla-from-kinnaur-jagat-singh-negi-raised-the-most-questions-in-himachal-assembly/hp20221023145055295295413
Date
City
Shimla

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 (Himachal Assembly Elections 2022) को लेकर प्रदेश में तैयारियां अंतिम चरण में है. वहीं, प्रदेश में 68 विधानसभा क्षेत्र है, लेकिन हैरानी का बात यह है कि 68 विधायकों में से सिर्फ 60 विधायकों ने ही पिछले पांच साल में सदन में सवाल उठाए हैं. 60 विधायकों ने पिछले पांच साल में सदन में 8,069 सवाल किए हैं. और सबसे बड़ी बात यह है कि जगत सिंह नेगी ने पिछले पांच साल मे सबसे अधिक 482 सवाल किए हैं. अगर प्रदेश में पार्टियों की औसत की बात करें तो पहले पायदान पर सीपीआई(एम) 334 सवाल, कांग्रेस 179 सवाल और 105 सवाल के साथ भाजपा तीसरे पायदान पर है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफोर्म (ADR) की रिपोर्ट के अनुसार, सदन में सवाल उठाने के मामले में जनजातीय जिला किन्नौर से कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी सभी विधायकों पर भारी पड़े हैं. उन्होंने सदन के भीतर 5 साल तक जयराम सरकार को सबसे ज्यादा घेरा है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और जगत नेगी कई बार सदन के भीतर तीखी बहस देखने को मिली है.

raised the most questions in Himachal Assembly

रिपोर्ट के अनुसार 13वीं विधानसभा में जगत सिंह नेगी ने सदन में सबसे ज्यादा 482 प्रश्न पूछने का रिकॉर्ड बनाया है. वहीं, BJP के 12 MLA के प्रश्न भी मिलाकर जगत सिंह नेगी के बराबर नहीं बन रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार, जगत सिंह नेगी ने 5 साल के दौरान सदन में 482 सवाल पूछे हैं, जबकि नाहन से बीजेपी विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने 5 साल में सिर्फ 7 सवाल खड़े किए हैं. इनमें तारांकित और अतारांकित सवाल दोनों शामिल हैं.

नूरपूर से बीजेपी विधायक राकेश पठानिया सवाल पूछने में सबसे पिछे रहे हैं. उन्होंने 5 साल में मात्र 21 सवाल सदन में उठाए हैं. 25 प्रश्न फतेहपुर से विधायक भवानी सिंह पठानिया ने पूछे हैं, जबकि भवानी सिंह पठानिया 2021 के आखिर में हुए उप चुनाव में जीतकर आए हैं, यानी की भवानी सिंह पठानियां ने एक साल में ही वन मंत्री राकेश पठानिया से अधिक सवाल पूछे हैं.

जगत सिंह नेगी के बाद सबसे ज्यादा सवाल रोहड़ू से कांग्रेस विधायक मोहन लाल ब्राक्टा दूसरे पायदान पर रहे हैं. मोहन लाल ब्राक्टा ने पांच साल में 368 पूछे हैं. सवाल पूछने में टॉप-5 में तीसरे नंबर पर ठियोग से माकपा विधायक राकेश सिंघा हैं. उन्होंने 334 सवाल, श्री नैना देवी जी से कांग्रेस विधायक राम लाल ठाकुर ने 291 और ज्वालामुखी से भाजपा विधायक रमेश चंद ध्वाला ने अपनी ही सरकार 289 प्रश्न पूछे हैं. (questions raised in Himachal Assembly).