Source: 
Vibes of India
https://www.vibesofindia.com/hi/gujarat-elections-in-2017-25-82-percent-elected-mlas-with-criminal-records/
Author: 
Ajeet Tiwari
Date: 
07.11.2022
City: 
Gujarat

गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election -2022 )के ऐलान के साथ ही जनप्रतिनिधियों की छवि को लेकर चर्चा शुरू हो गयी है। 2017 में 182 विधायकों में से 47 विधायक आपराधिक पृष्ठभूमि (Criminal background )के थे। जिनमे हत्या , डकैती जैसे गंभीर आरोप का भी समावेश है .
चुनाव आयोग( Election Commission )आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों की जानकारी से मतदाताओं को अवगत कराने के लिए इस बार कई पहल की है। राजनीतिक दलों को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक छवि के प्रत्याशी को ही क्यों चुना है , साथ ही प्रत्याशी को भी अपने आपराधिक मामलों की घोषणा एक स्थानीय और राष्ट्रीय अख़बार में विज्ञापन के माध्यम से सूचना देनी होगी।

लेकिन 2017 में गुजरात विधानसभा (Gujarat Legislative Assembly )में 47 विधायक निर्वाचित हुए थे जिन पर आपराधिक मामला दर्ज था। निर्वाचित विधायकों में भाजपा के 21 .कांग्रेस के 23 ,बीटीपी के 2 और एनसीपी के 1 विधायक समावेश था। गुजरात चुनाव में सबसे अधिक आपराधिक मामले दर्ज करने वाले उम्मीदवार महेश भाई छोटू भाई वसावा ने डेडियापाडा सीट से 83,026 से अधिक मतों से जीत हासिल की थी ।

भारतीय ट्राइबल पार्टी (Bhartiya Tribal Party ) के अध्यक्ष वसावा 24 आपराधिक मामलों में नामजद हैं , जिनमें दो हत्या और एक हत्या का प्रयास शामिल है। वसावा के शपथ पत्र के मुताबिक वसावा 2009 में एक कांग्रेस नेता की पिटाई करने का दोषी पाया गया था और उन्हें तीन साल की कैद की सजा सुनाई गई थी । उनके पिता, आदिवासी नेता छोटूभाई वसावा (Chhotubhai Vasava )भी 6 मामले में नामजद है , झगडीया से 7 बार के विधायक वसावा पर हत्या का मामला लंबित है।

कांग्रेस किरीट कुमार पटेल, जिनके खिलाफ 12 आपराधिक मामले हैं, ने पाटण निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी । इसी तरह कुतियाणा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक कांधल जडेजा, जिनके खिलाफ 11 आपराधिक मामले दर्ज हैं, जीते। भाजपा के 11 आपराधिक मामलों में नामजद भाजपा नेता शैलेश मेहता डभोई से निर्वाचित हुए थे ।

गृह मंत्री हर्ष संघवी पर 3 , विधानसभा अध्यक्ष नीमा बेन आचार्य पर 1 ,शिक्षा मंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता जीतू वघाणी पर 4, कानून मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी पर 1 जबकि माणावादर से निर्वाचित जवाहर चावड़ा पर 3 मामले दर्ज है। असावरा से निर्वाचित प्रदीप परमार पर 2 , पूर्व मंत्री और बड़े कोली नेता पुरुसोत्तम सोलंकी पर 6 ,बाबू पटेल पर 4 शशिकांत पंड्या पर 2 ,राजेंद्र सिंह चावड़ा पर 2 ,धर्मेंद्र जाडेजा पर 3 मामले दर्ज हैं।

जेतपुर से निर्वाचित जयेश रादडिया पर 2 ,अरविन्द रैयाणी 1 मामला दर्ज है। केतन ईमानदार पर 3 ,जेठा भरवाड़ 1 ,प्रदीप सिंह जाडेजा 1 ,कृषि मंत्री राघव जी पटेल पर 1 मामला दर्ज हैं

वही कांग्रेस में झालोद से निर्वाचित भावेश कटारिया , तलाला के भगवान बराड़ , वांकानेर के मोहम्मद पीरजादा पर 6 -6 मामले दर्ज हैं। वीर जी ठुम्मर पर 9 केस हैं। इसी तरह आणंद के निरंजन पटेल पर 4 ,परेश धनाणी पर 4 ,दलित नेता जिग्नेश मेवाणी पर 4 मामले दर्ज है , जिसमे एक में जिग्नेश को निचली अदालत से सजा हुयी है , जिसे ऊपरी ने लंबित किया है। मंगल गावित पर 3 मामले दर्ज हैं। गावित 2021 में भाजपा में शामिल हो गए थे। इसी तरह विमल चुडासमा और हिम्मत सिंह पटेल , ललित वसोया पर 2 -2 मामले दर्ज थे। आदिवासी नेता अनंत पटेल ,कनु माथुराम ,पूनम परमार ,विक्रम माडम ,राजेंद्र ठाकोर ,अमरीश डेर भीखा जोशी पर एक एक मामला दर्ज है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method