Source: 
Jagran Josh
https://www.jagranjosh.com/general-knowledge/richest-candidates-in-lok-sabha-polls-2024-phase-1-in-hindi-1712735935-2
Author: 
BAGESH YADAV
Date: 
12.04.2024
City: 

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है और सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियां चुनाव प्रचार में लग गयी है. चुनावी मैदान में उतरने वाले हर एक कैंडिडेट को चुनावी हलफनामे में अपना पूरा ब्यौरा देना होता है. जिसमें चल-अचल संपत्ति और आपराधिक मामलों का ब्यौरा भी होता है. कैंडिडेट्स द्वारा चुनावी हलफनामे के माध्यम से घोषित की गयी संपत्ति के आधार पर यहां हम लोकसभा के पहले फेज के सबसे अमीर उम्मीदवारों के बारें में बताने जा रहे है.

Lok Sabha Polls 2024 Richest Candidates: लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियां चुनाव प्रचार में लग गयी है. साथ ही पार्टियों ने अपने कैंडिडेट्स के नामों को भी घोषणा कर रही है. चुनावी मैदान में उतरने वाले हर एक कैंडिडेट को चुनावी हलफनामे में अपना पूरा ब्यौरा देना होता है. 

चुनावी हलफनामे में कैंडिडेट्स से जुड़ी सभी जानकरी होती है, जिसमें चल और अचल संपत्ति और आपराधिक मामलों का ब्यौरा भी होता है. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 19 अप्रैल से शुरू होने वाला है जो सात फेज में कराया जायेगा. 

कैंडिडेट्स द्वारा चुनावी हलफनामे के माध्यम से घोषित की गयी संपत्ति के आधार पर यहां हम लोकसभा के पहले फेज के सबसे अमीर उम्मीदवारों के बारें में बताने जा रहे है. 

नकुल नाथ है सबसे अमीर उम्मीदवार:

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने हाल ही में लोकसभा चुनाव के पहले फेज में चुनाव लड़ रहे सबसे अमीर उम्मीदवारों की जानकारी दी है. इस रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ पहले फेज के सबसे अमीर उम्मीदवार है. छिंदवाड़ा (मध्य प्रदेश) से चुनाव लड़ रहे नकुलनाथ ने 716 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है जो पहले फेज के सभी उम्मीदवारों से सबसे अधिक है.

एडीआर रिपोर्ट हाई लाइट्स:

एडीआर की इस रिपोर्ट में नकुल नाथ का नाम सबसे ऊपर है. पहले फेज के दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार तमिलनाडु के इरोड से चुनाव लड़ रहे एआईएडीएमके के अशोक कुमार हैं, जिन्होंने 662 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.

इस लिस्ट में तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार शिवगंगा (तमिलनाडु) से बीजेपी उम्मीदवार देवनाथन यादव है जिन्होंने 304 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.   

पहले फेज के इलेक्शन में अब काफी कम समय बचा है पहले फेज के उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर रहे हैं और अपनी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा कर रहे है जिसमें संपत्ति, आपराधिक मामले और वित्तीय स्थिति आदि की जानकारी है. बता दें कि 19 अप्रैल के चुनाव में लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति ₹ 4.51 करोड़ है.

एडीआर रिपोर्ट में बताया गया है कि पहले चरण में 28% उम्मीदवार "करोड़पति" हैं, जिनकी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से अधिक है. रिपोर्ट के अनुसार, राजद के सभी चार उम्मीदवारों, अन्नाद्रमुक के 36 में से 35 उम्मीदवारों और द्रमुक के 22 में से 21 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है.  

पहले फेज के 10 सबसे अमीर उम्मीदवार:

लोकसभा इलेक्शन 2024 के पहले फेज के 10 सबसे अमीर कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट नीचे दी गयी है-

                              10 सबसे अमीर उम्मीदवार

रैंक

नाम

राज्य

निर्वाचन क्षेत्र

पार्टी

कुल संपत्ति (चल और अचल)

1

नकुल नाथ

मध्य प्रदेश

छिंदवाड़ा

कांग्रेस

716 करोड़

2

अशोक कुमार

तमिलनाडु

इरोड

एआईएडीएमके

662  करोड़

3

देवनाथन यादव टी

तमिलनाडु

शिवगंगा

भाजपा

304 करोड़

4

माला राज्य लक्ष्मी शाह

उत्तराखंड

टिहरी गढ़वाल

भाजपा

206 करोड़

5

माजिद अली

उत्तर प्रदेश

सहारनपुर

बसपा

159 करोड़

6

एसी षणमुगम

तमिलनाडु

वेल्लोर

भाजपा

152 करोड़

7

जयप्रकाश वी

तमिलनाडु

कृष्णागिरी

एआईएडीएमके

135 करोड़

8

विंसेंट एच. पाला

मेघालय

शिलांग (एसटी)

कांग्रेस

125 करोड़

9

ज्योति मिर्धा

राजस्थान

नागौर

भाजपा

102 करोड़

10

कार्ति पी चिदंबरम

तमिलनाडु

शिवगंगा

कांग्रेस

96 करोड़

स्रोत-ADR

7 फेज में हो रहे लोकसभा इलेक्शन 2024:

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि 19 अप्रैल को पहले फेज का इलेक्शन कराया जायेगा वहीं आखिरी फेज का चुनाव 1 जून को संपन्न कराया जायेगा और वोटों की गिनती 4 जून को करायी जाएगी.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method