Source: 
Lokmat News
https://www.lokmatnews.in/india/lok-sabha-election-2024-only-so-many-women-candidates-in-the-third-phase-of-elections-know-the-total-number-b668/
Author: 
अंजली चौहान
Date: 
02.05.2024
City: 

Lok Sabha Election 2024:एडीआर ने एक नई रिपोर्ट में कहा कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 1,352 उम्मीदवारों में से केवल 9 प्रतिशत महिलाएं हैं, जबकि 18 प्रतिशत ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

Lok Sabha Election 2024:लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान के दो चरण पूरे हो चुके हैं और अब तीसरे चरण के चुनाव होने वाले हैं। देश के कई राज्यों के अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्र में 7 मई 2024 को मतदान होने वाला है। मतदान से पहले पार्टियां वोटरों को लुभाने में व्यस्त है। वहीं, चुनाव आयोग मतदान के लिए तैयारियों में जुटा हुआ है। इस बीच, एडीआर के एक हालिया अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। अध्ययन के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तीसरे दौर में खड़े 1,352 उम्मीदवारों में से केवल 9% महिलाएं हैं और 18% ने अपने खिलाफ आपराधिक आरोप दायर किए हैं।

महिला उम्मीदवारों की संख्या कम

राजनीति में महिलाओं की घटती संख्या चिंता का विषय है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और द नेशनल इलेक्शन वॉच द्वारा तीसरे चरण में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के विवरण के विश्लेषण के अनुसार, सात उम्मीदवारों ने पूर्व दोषसिद्धि की भी घोषणा की है। आपराधिक इतिहास वाले 244 आवेदकों में से पांच पर हत्या का आरोप है, जबकि 24 को हत्या के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

इसके अलावा, 38 उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध का मामला दर्ज किया गया है, जिनमें नफरत फैलाने वाले भाषण की 17 मान्यता प्राप्त घटनाएं शामिल हैं। जो 1,352 उम्मीदवारों के स्व-शपथ पत्रों पर आधारित थी, ने राजनीतिक दावेदारों के बीच अपराध और धन लाभ की प्रवृत्ति का खुलासा किया।

प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच आपराधिक आरोपों का अनुपात नाटकीय रूप से भिन्न होता है, डेटा भाजपा, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी जैसे बड़े दलों के उम्मीदवारों के बीच परेशान करने वाले पैटर्न का संकेत देता है। अध्ययन में दावेदारों की विभिन्न वित्तीय पृष्ठभूमि पर भी जोर दिया गया।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method