Source: 
Aaj Tak
https://www.aajtak.in/business/news/photo/lok-sabha-election-2024-first-phase-voting-tomorrow-here-the-list-of-top-10-richest-candidates-included-nakul-nath-to-karti-chidambaram-tutc-1924257-2024-04-19-1
Author: 
aajtak.in
Date: 
19.04.2024
City: 
New Delhi

देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के पहले चरण का मतदान आज 19 अप्रैल को होने जा रहा है. इसमें BJP-Congress समेत तमाम पर्टियों के बड़े दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर है. इस बीच पहले पहले चरण के अमीर उम्मीदवारों की बात करें, तो कई नाम शामिल हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार चुनावी रण में उतरने वाले कुल उम्मीदवारों में 28 फीसदी करोड़पति हैं. आइए इनमें से 10 सबसे रईस उम्मीदवारों के बारे में जानते हैं... पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के एनालिसिस में सामने आया है कि लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरने वाले करीब 450 उम्मीदवार करोड़पति (Millionaire) हैं. पहले चरण में 21 राज्यों की कुल 102 सीटों पर वोटिंग है और इसमें 1625 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा. पहले चरण में ताल ठोक रहे सबसे अमीर उम्मीदवारों की बात करें तो मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) के बेटे नकुल नाथ (Nakul Nath) सबसे अमीर हैं.

नकुल नाथ (छिंदवाड़ा, कांग्रेस) पहले चरण के चुनावी मैदान में सबसे अमीर नेताओं की लिस्ट में पहले पायदान पर कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ हैं, जो मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से उम्मीदवार हैं. चुनाव आयोग में जमा कराए गए हलफनामे के मुताबिक, Nakul Nath Net Worth 716 करोड़ से ज्यादा है.

अशोक कुमार (इरोड- एआईएडीएमके) Top-10 Richest Candidate की लिस्ट में दूसरे नंबर पर कृष्णागिरी जिला पंचायत के अध्यक्ष और तमिलनाडु की इरोड लोकसभा सीट से AIADMK के उम्मीदवार अशोक कुमार हैं. चुनावी एफिडेबिट में उन्होंने उनकी कुल संपत्ति (Ashok Kumar Net Worth) 662 करोड़ रुपये से अधिक बताई है.

देवनाथन यादव टी (शिवगंगा-भाजपा) Lok Sabha Phase-1 के सबसे अमीर नेताओं की लिस्ट में तीसरे पायदान पर भाजपा के उम्मीदवार देवनाथन यादव टी का नाम आता है. Dhevanathan Yadav T तमिलनाडु के शिवगंगा से चुनावी मैदान में हैं और उनकी कुल संपत्ति 304 करोड़ रुपये है.

माला राज्य लक्ष्मी शाह (टिहरी गढ़वाल-भाजपा) लोकसभा चुनाव में अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता माला राज्य लक्ष्मी शाह भी शामिल हैं, जो कि उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से चुनाव लड़ रही हैं. Mala Rajya Lakshmi Shah ने चुनाव आयोग के सामने अपनी संपत्ति 206 करोड़ से अधिक बताई है.

माजिद अली (सहारनपुर-बसपा) बहुजन समाज पार्टी (BSP) के उम्मीदवार माजिद अली (Majid Ali) उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से चुनाव लड़ रहे हैं और राज्य के सबसे अमीर नेताओं में शामिल हैं. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में सबसे अमीर नेताओं की लिस्ट में इनका नाम पांचवें पायदान पर शामिल हैं और उनकी नेटवर्थ (Majid Ali Net Worth) 159 करोड़ से अधिक है।

एसी शनमुगम (वेल्लोर-AIADMK) साल 1984 में एआईएडीएमके (AIADMK) पार्टी की ओर से लोकसभा पहुंचने वाले एसी शनमुगम जाति-आधारित राजनीतिक दल पुथिया नीधि काची (Puthiya Needhi Katchi) के फाउंडर और चेयरमैन हैं. हालांकि, लोकसभा 2024 का चुनाव वह तमिलनाडु की वेल्लोर सीट से बीजेपी के टिकट पर लड़ रहे हैं, उनकी कुल संपत्ति 152 करोड़ रुपये से अधिक है.

जयप्रकाश वी (कृष्णागिरी- AIADMK) पहले चरण में शामिल सबसे रईस लोकसभा उम्मीदवारों में तमिलनाडु से कई कैंडिंडेट शामिल हैं. इनमें अगला नाम Jayaprakash V का है, जो AIADMK के उम्मीदवार हैं और कृष्णागिरी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. जयप्रकाश वी की कुल नेटवर्थ की बात करें, तो चुनावी हलफनामे के मुताबिक, इनके पास 135 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है.

विंसेंट एच पाला (शिलांग-एसटी, कांग्रेस) कांग्रेस पार्टी के अमीर नेताओं में शामिल Vincent H Pala, इस बार के लोकसभा चुनाव में पहले चरण में शामिल टॉप-10 रईस उम्मीदवारों में शामिल हैं. इन्हें कांग्रेस पार्टी ने अपने कैंडिडेट के रूप में मेघालय की शिलांग (एसटी) सीट से उतारा है. बीते दिनों अपने नामांकन के दौरान चुनाव आयोग में जमा कराए गए हलफनामे के मुताबिक, विंसेंट एच पाला की नेटवर्थ करीब 125 करोड़ रुपये है.

ज्योति मिर्धा (नागौर, राजस्थान- बीजेपी) 100 करोड़ रुपये नेटवर्थ वाले क्लब में पूर्व Congress नेता और अब BJP के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरने वालीं ज्योति मिर्धा भी हैं. बीते साल सितंबर 2023 में उन्होंने कांग्रेस को बाय-बाय बोलकर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया था. Jyoti Mirdha राजस्थान के नागौर से चुनाव लड़ रही हैं और उनकी कुल संपत्ति 102 करोड़ से अधिक है.

कार्ति चिदम्बरम (शिवगंगा- कांग्रेस) राज्यसभा सांसद और पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम एक राजनेता होने के साथ-साथ बिजनेसमैन भी हैं. वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं और पिछले 2019 के लोकसभा चुनावों में तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से जीत हासिल की थी. इस बार भी उन्हें इसी सीट से उतारा गया है और चुनाव आयोग में दी गई जानकारी के मुताबिक, Karti Chidambaram Net Worth 96 करोड़ से ज्यादा है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method