Source: 
Author: 
Date: 
31.01.2015
City: 
New Delhi

नई दिल्ली| सात फरवरी को दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनावों में 70 राजनीतिक पार्टियां भाग ले रही हैं। यहां पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सबसे ज्यादा 27 ऐसे उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। यह जानकारी दिल्ली इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने शुक्रवार को दी। 

थिंक टैंक के मुताबिक गंभीर आपराधिक मामलों में भी भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों का नाम सबसे ऊपर है। पार्टी के 69 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया इनमें से 17 का नाम गंभीर आपराधिक मामलों में शामिल है। दिल्ली में भाजपा सभी 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 

चुनाव में भाग लेने वाले कुल 673 उम्मीदवारों में से 114 उम्मीदवारों (17 फीसदी) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इन 114 उम्मीदवारों में से 74 ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामला दर्ज होने की बात स्वीकारी है। भाजपा के बाद दूसरा नंबर आम आदमी पार्टी (आप) का आता है। आप के 23 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं, जिनमें से 11 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

2013 विधानसभा चुनाव में 796 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया था। इनमें से 130 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ चल रहे आपराधिक मामलों की जानकारी दी थी। 94 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज थे।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method