Source: 
नवभारत टाइम्स
http://navbharattimes.indiatimes.com/india/national-india/corporate-sector-donated-rs-378-89-crore-to-political-parties-between-2004-12/articleshow/28567106.cms
Date: 
09.01.2014
City: 
New Delhi

राजनीतिक दलों को डोनेशन का सबसे बड़ा हिस्सा कॉरपोरेट और बिजनेस घरानों से आता है। पिछले आठ सालों (2004-12 ) में कुल चंदे की 87 फीसदी रकम राष्ट्रीय दलों को यहीं से मिली है। बुधवार को चुनाव सुधार की दिशा में काम करने वाले संगठन असोसिएशन ऑफ डेमोक्रैटिक रिफॉर्म (एडीआर) की ओर से जारी आंकड़ों में यह बात सामने आई। 2004-05 से 2011-12 के बीच राष्ट्रीय दलों को 435 करोड़ चंदा मिला। इनमें 378 करोड़ रुपये कॉरपोरेट और बिजनेस घरानों से था।

एडीआर की ओर से जारी आंकड़े में एक रोचक बात सामने यह आई है कि आदित्य बिड़ला ग्रुप ने कांग्रेस और बीजेपी, दोनों पार्टियों को सबसे ज्यादा डोनेशन दिया है। इसके बाद गुजरात के टॉरंट पावर का नाम आता है। आदित्य बिड़ला ग्रुप ने कांग्रेस को 36.41 करोड़ रुपये और बीजेपी को 26.57 करोड़ रुपये का चंदा दिया है। टॉरंट पावर ने बीजेपी को 13 करोड़ और कांग्रेस को 11 करोड़ रुपये में चंदे में दिया। कांग्रेस को सबसे ज्यादा ट्रस्ट और ग्रुप ऑफ कंपनीज से कॉरपोरेट डोनेशन मिला। बीजेपी को सबसे अधिक मैनुफक्चरिंग और पावर सेक्टर से कॉरपोरेट डोनेशन मिला।

एडीआर ने यह रिपोर्ट विभिन्न दलों की ओर से चुनाव आयोग को सौंपी अपनी डोनेशन की विस्तृत रिपोर्ट के आधार पर बनाई है। मालूम हो कि राजनीतिक दलों को मिलने वाले डोनेशन पर कई तरह के सवाल उठते रहे हैं। चुनाव सुधार की दिशा में भी यह अहम मुद्दा है। इनमें विदेश से मिलने वाला डोनेशन का मुद्दा भी शामिल है। संसद की स्थायी समिति ने भी इस मसले में मौजूदा कानून में बदलाव की सिफारिश करते हुए इसमें और पारदर्शिता लाने की वकालत की है। बीते वित्तीय साल में कांग्रेस और सीपीआई के अलावा किसी भी राष्ट्रीय दल ने अब तक रिपोर्ट नहीं सौंपी है।

किस पार्टी को कितना कॉरपोरेट चंदा
बीजेपी को 192 करोड़
कांग्रेस 172 करोड़
एनसीपी को 12 करोड़
सीपीएम को 6 करोड़

किस सेक्टर से कितना चंदा
मैनुफैक्चरिंग सेक्टर 99 करोड़
रियल सेक्टर 24 करोड़
कम्युनिकेशन सेक्टर 13 करोड़
ट्रांसपोर्ट सेक्टर 4 करोड़

Donate Us      

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method