Source: 
IBN Khabar
http://khabar.ibnlive.in.com/news/117603/17/
Date: 
18.03.2014
City: 
New Delhi
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आईबीएन 7 ने एक नई पहल की है, जिसका नाम है एमपी का रिपोर्ट कार्ड। आईबीएन 7 ने एडीआर यानी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के साथ मिलकर तैयार किया है देश के सांसदों का रिपोर्ट कार्ड। हम सांसदों के कामकाज का पूरा लेखा-जोखा आपके सामने पेश कर रहे हैं। पेश है बीजेपी सांसद सुषमा स्वराज का रिपोर्ट कार्ड।

62 साल की सुषमा विदिशा से सांसद हैं। बीजेपी की बड़ी नेताओं में से एक सुषमा नेता विपक्ष हैं। पंजाब विश्वविद्यालय से उन्होंने कानून की डिग्री ली। आपातकाल के बाद उन्होंने दो बार हरियाणा विधानसभा का चुनाव जीता और चौधरी देवी लाल की सरकार में से 1977 से 79 के बीच राज्य की शिक्षा मंत्री रहकर 25 साल की उम्र में कैबिनेट मन्त्री बनने का रिकार्ड बनाया था।

सुषमा दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं और भारत की संसद में सर्वश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार पाने वाली पहली महिला भी रही हैं। सुषमा के बारे में उनके संसदीय क्षेत्र की जनता क्या कहती है, ये जानने के लिए हमने विदिशा के लोगों के बीच सर्वे कराया। इसी सर्वे के आधार पर बनाया सुषमा स्वराज का रिपोर्ट कार्ड।

पहली कसौटी थी कि माननीय सांसद तक लोगों का पहुंचना कितना आसान है। इसके जवाब में सुषमा को 10 में से 3.77 नंबर मिले। दूसरी कसौटी थी इलाके की स्वास्थ्य सेवा- सुषमा को 10 में से 3.63 नंबर मिले।

सबसे अहम सवाल था इलाके की कानून व्यवस्था का, कानून व्यवस्था के मामले में इन्हें 3.52 अंक मिले। सार्वजनिक परिवहन के मामले में 3.65, सड़कों के मामले में 3.69 और स्कूलों के मामले में 3.65 अंक मिले। पीने के पानी के मुद्दे पर जनता ने सुषमा को 3.54 अंक दिए।

सांसद पर भरोसे के मुद्दे पर सुषमा को 3.61अंक मिले। महिलाओं की सुरक्षा के पैमाने में 3.46 और इलाके में रोजगार पैदा करने के पैमाने पर जनता ने सुषमा को 3.42 अंक दिए। जनता के अंकों को जोड़ कर जब हमने सुषमा स्वराज का का फाइनल रेटिंग दी तो उन्हें 10 में 3.52 नंबर मिले।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method