Skip to main content
Source
Argus English
https://argusenglish-in.translate.goog/article/national/114-out-of-174-candidates-in-mizoram-are-crorepatis-only-7-have-criminal-cases-report?_x_tr_sl=en&_x_tr_tl=hi&_x_tr_hl=hi&_x_tr_pto=tc&_x_tr_hist=true
Author
Pabitra Mohan Senapaty
Date
City
New Delhi

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव लड़ रहे 174 उम्मीदवारों में से सात ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जबकि 114 के पास एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, सोमवार को एक रिपोर्ट से पता चला।

यह रिपोर्ट एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और मिजोरम इलेक्शन वॉच द्वारा तैयार की गई है, जिसमें मिजोरम 2023 विधानसभा चुनाव लड़ रहे सभी 174 उम्मीदवारों के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया है।

इसमें कहा गया है कि विश्लेषण किए गए 174 उम्मीदवारों में से 67 राष्ट्रीय पार्टियों से, 40 राज्य पार्टियों से, 40 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियों से और 27 उम्मीदवार स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे हैं।

इसमें कहा गया है, "विश्लेषण किए गए 174 उम्मीदवारों में से सात (चार प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।"

इसमें कहा गया है कि 2018 के मिजोरम विधानसभा चुनावों में, विश्लेषण किए गए 209 उम्मीदवारों में से नौ (चार प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए थे। आपराधिक मामले घोषित करने वाले सात उम्मीदवारों ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

इसमें बताया गया है कि 2018 के मिजोरम विधानसभा चुनावों में, चार (दो प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) से विश्लेषण किए गए 40 उम्मीदवारों में से चार (10 प्रतिशत), भाजपा से विश्लेषण किए गए 23 उम्मीदवारों में से दो (नौ प्रतिशत), और विश्लेषण किए गए 40 उम्मीदवारों में से एक (तीन प्रतिशत) एमएनएफ ने अपने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, "जेडपीएम से विश्लेषण किए गए 40 उम्मीदवारों में से चार (10 प्रतिशत), बीजेपी से विश्लेषण किए गए 23 उम्मीदवारों में से दो (नौ प्रतिशत) और एमएनएफ से विश्लेषण किए गए 40 उम्मीदवारों में से एक (तीन प्रतिशत) ने गंभीर अपराधी घोषित किया है।" अपने हलफनामे में खुद के खिलाफ चल रहे मामले

रिपोर्ट में कहा गया है, ''विश्लेषण किए गए 174 उम्मीदवारों में से 114 (66 प्रतिशत) करोड़पति हैं,'' रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 के मिजोरम विधानसभा चुनावों में 209 उम्मीदवारों में से 116 (56 प्रतिशत) करोड़पति थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारे चुनावों में धनबल की भूमिका इस तथ्य से स्पष्ट है कि सभी राजनीतिक दल अमीर उम्मीदवारों को टिकट देते हैं।

प्रमुख दलों में एमएनएफ से विश्लेषण किए गए 40 उम्मीदवारों में से 36 (90 प्रतिशत), कांग्रेस से विश्लेषण किए गए 40 उम्मीदवारों में से 33 (83 प्रतिशत), जेडपीएम से विश्लेषण किए गए 40 उम्मीदवारों में से 29 (73 प्रतिशत), नौ (39 प्रतिशत) रिपोर्ट में कहा गया है, ''बीजेपी से विश्लेषण किए गए 23 उम्मीदवारों में से प्रतिशत), आप से विश्लेषण किए गए चार उम्मीदवारों में से एक (25 प्रतिशत) और विश्लेषण किए गए 27 स्वतंत्र उम्मीदवारों में से छह (22 प्रतिशत) ने एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है।'' कहा गया.

इसमें यह भी बताया गया कि मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 में लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति 4.90 करोड़ रुपये है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ''2018 मिजोरम विधानसभा चुनाव में 209 उम्मीदवारों की प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 3.11 करोड़ रुपये थी।''

पार्टियों के बीच, विश्लेषण किए गए 40 कांग्रेस उम्मीदवारों की प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 6.24 करोड़ रुपये है, विश्लेषण किए गए 40 ZPM उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 6.05 करोड़ रुपये है, 40 एमएनएफ उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.49 करोड़ रुपये है, 23 भाजपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.09 करोड़ रुपये है और रिपोर्ट में कहा गया है कि चार AAP के पास औसतन 1.95 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

लॉन्ग्टलाई पश्चिम (एसटी) विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा के जेबी रूलछिंगा राज्य के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। उन्होंने 90.32 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. उनके बाद सेरछिप (एसटी) विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आर. वनलाल्टलुआंगा हैं, जिन्होंने 55.63 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चम्फाई नॉर्थ (एसटी) विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे जेडपीएम के एच. गिन्ज़ालाला के पास 36.09 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सेरछिप (एसटी) से चुनाव लड़ रहे स्वतंत्र उम्मीदवार रामहलुन-एडेना ने 1,500 रुपये की संपत्ति घोषित की है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 111 (64 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में देनदारियों की घोषणा की है। हाचेक (एसटी) विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार लालरिंदिका राल्ते ने अपनी संपत्ति 6.21 करोड़ रुपये की तुलना में 3.82 करोड़ रुपये की देनदारी घोषित की है।

कुल 12 (सात प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपना पैन विवरण घोषित नहीं किया है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 43 (25 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित की है, जबकि 128 (74 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने स्नातक या उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता घोषित की है। इसमें कहा गया है कि दो उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं और एक उम्मीदवार अनपढ़ है।

इस बीच, 19 (11 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 31 से 40 वर्ष के बीच घोषित की है, जबकि 105 (60 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 41 से 60 वर्ष के बीच घोषित की है। 50 (29 प्रतिशत) उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने अपनी आयु 61 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 में 18 (10 प्रतिशत) महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं। 

2018 के मिजोरम विधानसभा चुनावों में, विश्लेषण किए गए 209 उम्मीदवारों में से 18 (नौ प्रतिशत) महिलाएं थीं।

एडीआर ने सिफारिश की कि अपराधीकरण की मौजूदा समस्या के समाधान के लिए विभिन्न समितियों, नागरिक समाज और नागरिकों द्वारा पेश किए गए संभावित समाधानों पर तुरंत कार्रवाई की जाए।

इसमें कहा गया कि सर्वोच्च न्यायालय को 'न्याय और कानून के शासन' का अंतिम संरक्षक होने के नाते राजनीतिक दलों और राजनेताओं को उनकी इच्छाशक्ति की कमी, निंदनीय पूर्वाग्रह और आवश्यक कानूनों की अनुपस्थिति के लिए फटकार लगानी चाहिए।

इसने यह भी सिफारिश की कि हत्या, बलात्कार, तस्करी, डकैती, अपहरण आदि जैसे जघन्य अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए उम्मीदवारों को स्थायी रूप से अयोग्य ठहराया जाए, उन व्यक्तियों को सार्वजनिक कार्यालयों में चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहराया जाए जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक अपराध करने के लिए आरोप तय किए गए हैं। कम से कम पांच साल की कैद और मामला चुनाव से कम से कम छह महीने पहले दायर किया जाए, ऐसे दागी उम्मीदवारों को मैदान में उतारने वाले राजनीतिक दलों को दी गई कर छूट रद्द कर दी जाए।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि राजनीतिक दलों को सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत लाने से, यदि कोई राजनीतिक दल जानबूझकर किसी दागी पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को मैदान में उतारता है, तो उसका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा और उसकी मान्यता भी रद्द कर दी जाएगी।