Source: 
इंडिया पब्लिक खबर
https://indiapublickhabar.in/criminal-cases-against-9-ministers-karnataka-all-crorepatis-claims-adr-report/
Author: 
Date: 
21.05.2023
City: 
New Delhi

कर्नाटक इलेक्शन वॉच व एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक में शपथ लेने वाले 9 मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं और सभी करोड़पति हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि इसमें के.जे. जॉर्ज का मामला शामिल नहीं है। क्योंकि उनका विवरण चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है।

डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार सबसे अमीर

रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी 9 मंत्रियों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जबकि 4 मंत्रियों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। रिपोर्ट में नौ मंत्रियों की वित्तीय पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा गया है कि कर्नाटक के सभी नौ मंत्री करोड़पति हैं। इसने कहा, विश्लेषण किए गए नौ मंत्रियों की औसत संपत्ति 229.27 करोड़ रुपये है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कर्नाटक के डिप्टी सीएम डी.के. शिवकुमार सबसे अमीर हैं। उन्होंने कुल 1,413.80 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे सबसे कम घोषित संपत्ति वाले मंत्री हैं।

प्रियांक, जो चित्तपुर (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं, ने 16.83 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सभी नौ मंत्रियों ने अपनी देनदारी घोषित कर दी है। इनमें सबसे ज्यादा देनदारी वाले शख्स शिवकुमार हैं, जिन पर 265.06 करोड़ रुपये बकाया हैं। रिपोर्ट में मंत्रियों की शिक्षा पर प्रकाश डालते हुए कहा गया है कि तीन मंत्रियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास से 12वीं पास के बीच बताई है, जबकि छह मंत्रियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक और उससे ऊपर बताई है. इसमें यह भी कहा गया है कि पांच मंत्रियों ने अपनी आयु 41 से 60 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि चार मंत्रियों ने अपनी आयु 61 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कर्नाटक के नए मंत्रिमंडल में कोई महिला मंत्री नहीं है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method