Source: 
Author: 
Date: 
26.12.2017
City: 

विजय रूपाणी ने मंगलवार को गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. रूपाणी के साथ उप मुख्यमंत्री के रूप में नितिन पटेल ने और 8 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, राम विलास पासवान, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री औप बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद थे.

आइए जानते हैं इन कुल 20 मंत्रियों के बारे में कुछ खास जानकारी-

कैबिनेट मंत्री: कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा, आर.सी. फाल्दू, कौशिक पटेल, सौरभ पटेल, वेस्ताभाई वसावा, विठ्ठलभाई राडाडिया, दिलीप कुमार ठाकुर और ईश्वरभाई परमार शामिल हैं.

राज्य मंत्री: राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में प्रदीप सिंह जडेजा, पार्थभाई पटेल, जयद्रथ सिंह परमार, नानूभाई पटकर, रमनलाल नानूभाई पटकर, पुरुषोत्तम भाई सोलंकी, ईश्वर सिंह पटेल, गोपाल भाई अहिर, किशोर खनानी, बचूभाई मगनभाई खाबड व विभावरी दवे शामिल हैं.

कितने रईस हैं गुजरात के मंत्री?

(फोटो: तरुण अग्रवाल\क्विंट हिंदी)
(फोटो: तरुण अग्रवाल\क्विंट हिंदी)

गुजरात कैबिनेट में शामिल मंत्रियों की औसत संपत्ति 13.34 करोड़ रुपये है. वहीं 20 में से 18 मंत्री करोड़पति हैं. सिर्फ नानूभाई पटकर और बचूभाई मगनभाई खाबड़ ही ऐसे मंत्री हैं जो करोड़पति नहीं लखपति हैं.

सबसे अमीर मंत्रियों में सौरभ पटेल, पुरुषोत्तम भाई सोलंकी, जयेश भाई विट्ठलभाई रादड़िया का पहला, दूसरा और तीसरा स्थान है.

(फोटो: तरुण अग्रवाल\क्विंट हिंदी)
(फोटो: तरुण अग्रवाल\क्विंट हिंदी)

मंत्रियों की पढ़ाई-लिखाई की बात

गुजरात के 20 मंत्रियों में से 9 मंत्रियों ने हासिल की है 5-12वीं तक की शिक्षा, वहीं 10 मंत्री ग्रेजुएट और उससे ऊपर की शिक्षा हासिल किए हुए हैं. सिर्फ 1 ही महिला मंत्री को कैबिनेट में जगह मिल पाई है.

(फोटो: तरुण अग्रवाल\क्विंट हिंदी)
(फोटो: तरुण अग्रवाल\क्विंट हिंदी)

शपथ ग्रहण पर पीएम ने क्या कहा

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम समेत गुजरात सरकार के मंत्री
शपथ ग्रहण समारोह में पीएम समेत गुजरात सरकार के मंत्री
(फोटो: IANS)

शपथ ग्रहण समारोह पर पीएम मोदी ने कहा, "आज के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने से 2001, 2002, 2007 और 2012 की यादें ताजा हो गईं जब मुझे गुजरात का मुख्यमंत्री बनने का अवसर मिला था. मैं एक बार फिर से गुजरात के लोगों को राज्य की सेवा का अवसर बीजेपी को देने के लिए धन्यवाद देता हूं. गुजरात और बीजेपी का रिश्ता बहुत ही खास है।.मैं अपने गुजरात की बहनों और भाइयों को भरोसा देता हूं कि हम गुजरात के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे."

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method