Skip to main content
Date

सबसे अमीर उम्मीदवार मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ हैं. नकुलनाथ की कुल संपत्ति 660 करोड़ रूपये से ज्यादा है.

लोकसभा चुनाव के लिए तीन चरण का मतदान हो चुका है. चौथे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है, उसमें सबसे अमीर उम्मीदवार मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ हैं. नकुलनाथ की कुल संपत्ति 660 करोड़ रुपये से ज्यादा है. वहीं महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर मध्य से कांग्रेस उम्मीदवार प्रिया सुनील दत्त ने इनकम टैक्स रिटर्न में 13 करोड़ की संपत्ति दिखाई है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रोपोर्ट के मुताबिक चौथे चरण के 10 अमीर उम्मीदवारों की सूची में महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर मध्य से कांग्रेस उम्मीदवार प्रिया दत्त 96 करोड़ की कुल संपत्ति के साथ 8वें स्थान पर हैं. चौथे चरण में 3 ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनके पास कोई संपत्ति नहीं है. जबकि राजस्थान के झालावाड़ बारां सीट से निर्दलीय उम्मीदवार प्रिंस कुमार के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है. उनके पास सिर्फ 500 रुपये हैं.

बता दें कि चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए मतदान किए जाएंगे. इस चरण में 943 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 928 उम्मीदवारों के एफिडेविट की जांच की गई. 210 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 158 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 306 उम्मीदवार करोड़पति हैं. इस चरण में सबसे ज्यादा आपराधिक मामलों वाले 57 फीसदी उम्मीदवार एसएचएस पार्टी में हैं. उसके बाद 44 फीसदी भाजपा और 32 फीसदी कांग्रेस में हैं.

इन 71 सीटों में से 37 सीटें ऐसी हैं, जो रेड अलर्ट घोषित की गई हैं. रेड अलर्ट यानी वो सीटें जहां 3 से ज्यादा उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामलों की घोषणा की है. इस चरण में 345 उम्मीदवार निर्दलीय हैं. सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार भाजपा और कांग्रेस के हैं. दोनों दलों के 57 उम्मीदवारों में से 50 उम्मीदवार करोड़पति हैं.