Source: 
DND India
https://www.dnaindia.com/hindi/india/news-fourth-phase-election-adr-report-serious-criminal-cases-against-274-candidates-lok-sabha-elections-2024-4120711
Author: 
कविता मिश्रा
Date: 
06.05.2024
City: 

भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे 57 प्रतिशत उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं. आइए सबसे अमीर उम्मीदवार के पास कितना रुपया है.

लोकसभा चुनाव के दो चरणों के चुनाव हो चुके हैं और तीसरे चरण का चुनाव 7  मई को होने हैं. चौथे चरण के लिए नामांकन समाप्त हो चुके हैं. इस चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होना है. इस बीच एडीआर और ‘द नेशनल इलेक्शन वाच’ ने 1,710 उम्मीदवारों के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है. जिसके आधार पर बताया गया है कि चौथे चरण के चुनाव में कितने दागी नेता मैदान में अपनी किस्मत अजमा रहे हैं.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने प्रत्याशियों द्वारा जमा किए गए चुनावी हलफनामों के आधार पर ये आंकड़े जारी किए हैं.  रिपोर्ट के अनुसार इनमें से 21 फीसदी से अधिक यानी 360 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. इनमें 17 उम्मीदवारों को दोषी भी ठहराया जा चुका है और कई उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले भी दर्ज हैं. इसके अलावा 11 पर हत्या, 50 पर बलात्कार समेत महिलाओं के खिलाफ अपराध और 44 पर नफरती भाषण देने के मामले दर्ज हैं.

किस पार्टी में कितने दागी 

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के तीन में से तीन उम्मीदवार, शिवसेना के तीन में से दो उम्मीदवार, भारत राष्ट्र समिति के 17 में से 10 उम्मीदवार, कांग्रेस के 61 में से 35 उम्मीदवार और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 40 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं. टीडीपी के 17 में से नौ, बीजद के चार में से दो, राजद के चार में से दो, शिवसेना (यूबीटी) के चार में से दो, वाईएसआर कांग्रेस के 25 में से 12, टीएमसी के आठ में से तीन और सपा के 19 में से सात उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

इन नेताओं के पास है करोड़ों की संपत्ति

चुनावी हलफनामों में दी गई जानकारी के अनुसार, 1710 में से 28 प्रतिशत यानी 476 उम्मीदवार करोड़पति हैं. भाजपा ने सबसे ज्यादा 70 में से 65 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. कांग्रेस के 61 उम्मीदवारों में से 92 प्रतिशत यानी 56 करोड़पति हैं. जनता दल यूनाइटेड, शिवसेना (उद्धव), RJD और TDP के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं. चौथे चरण में सबसे ज्यादा संपत्ति घोषित करने वाले उम्मीदवार चंद्र शेखर पेमासनी हैं. इस मामले में दूसरे स्थान पर भाजपा के कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी हैं और तीसरे सबसे ज्यादा संपत्ति घोषित करने वाले उम्मीदवार टीडीपी के प्रभाकर रेड्डी वेमीरेड्डी हैं. जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को 9 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर मतदान होगा. जिन राज्यों में चुनाव होना है, उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर शामिल हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method