Source: 
Author: 
Date: 
20.11.2017
City: 
Lucknow

अच्छे को चुनेंगे, सच्चे को चुनेंगे, प्रजा ही प्रभु है और जागो मतदाता जागो के नारों के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के सैकड़ों छात्र-छात्रओं ने एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म, यूपी इलेक्शन वाच के बैनर तले जागरुकता रैली निकाली। सोमवार को एडीआर की इस रैली को जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने अपने आवास से झंडी दिखा कर रवाना किया।

एडीआर, यूपी इलेक्शन वाच के राजधानी लखनऊ के स्थानीय निकाय चुनावों को लेकर चलाए जा रहे जागरुकता अभियान के तहत निकाली गयी इस रैली में संस्था के 100 स्वंयसेवकों के साथ ही विभिन्न कालेजों के एनएसएस की 400 से ज्यादा छात्राओं ने हिस्सा लिया। जिलाधिकारी आवास से शुरु हुई रैली यूपी प्रेस क्लब, लालबाग, नावेल्टी सिनेमा होते हुए नगर महापालिका के सामने से गुजरते हुए जीपीओ पर समाप्त हुई। रैली में लखनऊ विश्वविद्यालय, नेशनल पीजी कालेज, डीएवी कालेज, संस्कृत पाठशाला, नारी शिक्षा निकेतन, महिला कालेज और गुरु नानक गल्र्स कालेज की छात्राएं शामिल थीं।

रैली में शामिल छात्राओं ने पूरे रास्ते लोगों के मतदाता जागरुकता से संबंधित एडीआर के हैंडबिल और अन्य सामाग्री बांटी। इस मौके पर छात्राओं को संबोधित करते हुए एडीआर, यूपी इलेक्शन वाच की स्टेट एसोसिएट रश्मि शर्मा व समन्वयक अनिल शर्मा ने कहा कि सही और सच्चे का चयन ही लोकतंत्र को मजबूत करेगा। उन्होंने प्रलोभन देकर वोट खरीदने वालों से मतदाताओं को जागरुकता करने में नौजवानों से आगे आने को कहा।
एडीआर की रश्मि शर्मा ने बताया कि स्थानीय निकाय चुनावों के दौरान संस्था राजधानी लखनऊ में व्यापक अभियान चला रही है। इसके तहत एडीआर के 100 स्वयंसेवक राजधानी के वार्डों में जाकर न केवल लोगों को जागरुक कर रहे हैं बल्कि उनकी समस्याओं को भी सुन रहे हैं।

रैली की समाप्ति पर जीपीओ पार्क में नेशनल पीजी कालेज ने मतदाता जागरुकता को लेकर एक नुक्कड़ नाटक पेश किया। आने वाले दिनों में एडीआर की योजना राजधानी के कई वार्डों में नुक्कड़ नाटक और पदयात्रा को जरिए मतदाताओं को जागरुक करने की है।
रैली में एडीआर, यूपी इलेक्शन वाच की ओर से मंजू पाठक, संतोष श्रीवास्तव आदि भी शामिल रहे।

दूसरी ओर सोमवार दोपहर एडीआर, यूपी इलेक्शन वाच की ओर से अंबेडकर विश्वविद्यालय में स्थानीय निकाय चुनावों को लेकर युवा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया। एडीआर यूपी के समन्वयक अनिल शर्मा ने युवा संवाद में शामिल नौजवानों के मतदान, मतदाता अधिकार व चुनाव प्रक्रिया से संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए और उन्हें चुनाव को प्रभावित करने को तौर तरीकों के बारे में जानकारी दी। शर्मा ने एडीआर की ओर से किए जा रहे कामों के बारे में बताते हुए नौजवानों की स्वस्थ लोकतंत्र की स्थापना में भूमिका के बारे में भी बताया।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method