Source: 
हिंदुस्तान
https://www.livehindustan.com/uttarakhand/story-hate-speech-case-against-former-cabinet-minister-including-three-mlas-adr-report-8804611.html
Author: 
Himanshu Kumar Lall
Date: 
05.10.2023
City: 
Dehradun

उत्तराखंड के तीन विधायकों पर हेट स्पीच के तहत मुकदमे दर्ज हैं। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर-ADR) की ताजा रिपोर्ट में यह तथ्य उजागर हुआ है। चुनावी शपथ पत्र के आधार पर दी है।

उत्तराखंड के तीन विधायकों पर हेट स्पीच के तहत मुकदमे दर्ज हैं। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर-ADR) की ताजा रिपोर्ट में यह तथ्य उजागर हुआ है। संस्था ने रिपोर्ट सांसद , विधायकों के चुनावी शपथ पत्र के आधार पर दी है।

एडीआर ने आईपीसी की धारा 153 ए, 153 बी, 295 ए, 298 और 501 में दर्ज मुकमदों के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की है। उत्तराखंड से किसी भी सांसद पर इस श्रेणी का मुकदमा दर्ज नहीं है, अलबत्ता तीन विधायक जरूर इस श्रेणी में आते हैं।

इसमें गदरपुर से भाजपा विधायक और पूर्व शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय, जसपुर से कांग्रेस के विधायक आदेश चौहान और खानपुर से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार का नाम शामिल है। अरविंद पांडेय पर साल 2012, 2013 जबकि आदेश चौहान पर 2012 में आईपीसी की धारा 153 ए के तहत मुकदमा दर्ज है।

दूसरी तरफ एडीआर की लिस्ट में उमेश कुमार का नाम भी शामिल है, हालांकि उन पर धाराओं का स्पष्ट उल्लेख नहीं किया गया है। एडीआर के राज्य समन्वयक मनोज ध्यानी ने रिपोर्ट जारी करते हुए यह जानकारी दी।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method