Source: 
Insider live
https://www.insiderlive.in/national/up-and-bihar-top-among-mlas-and-mps-giving-inflammatory-speeches/
Author: 
Aniket Pathak
Date: 
04.10.2023
City: 
Bihar

राजनीतिक दलों के नेताओं द्वारा भड़काऊ भाषण के मामले सामने आते रहते हैं। इनमें ऐसे नेताओं के नाम भी शामिल होते हैं जिन्हें जनता ने चुनकर विधायक और सांसद बनाया है। हालांकि भड़काऊ भाषण लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त निर्देश जारी किया हुआ है। लेकिन इसके बावजूद भी मामले कम नहीं हो रहे हैं। भड़काऊ भाषण देने वाले विधायक और सांसद की संख्या के मामले में यूपी और बिहार टॉप पर है। दरअसल एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) ने ऐसे विधायकों और सांसदों की सूचि जारी की है जिनपर भड़काऊ भाषण देने के मामले दर्ज है। रिपोर्ट के अनुसार देश के कुल 107 सांसदों और विधायकों पर भड़काऊ भाषण देने के मामले दर्ज हैं।

यूपी और बिहार टॉप पर

एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) की रिपोर्ट के अनुसार यूपी और बिहार के विधायकों और सांसदों पर सबसे अधिक भड़काऊ भाषण देने के मामले दर्ज हैं। यूपी के 16 और बिहार के 12 विधायकों और सांसदों पर मामले दर्ज हैं। तमिलनाडु और तेलंगाना के 9-9, महाराष्ट्र के 8, असम के 7, आंध्रप्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल के 6-6, कर्नाटक के 5, दिल्ली और झारखंड के 4-4, पंजाब और उतराखंड 3-3, मध्य प्रदेश, ओड़िसा, राजस्थान, त्रिपुरा के 2-2, और केरला के 1 विधायक और सांसद पर मामले दर्ज हैं।

सबसे अधिक भड़काऊ BJP के MP और MLA

भड़काऊ भाषण देने के मामले में सबसे अधिक मामले भाजपा के विधायकों और सांसदों पर दर्ज है। भाजपा के कुल 42 सांसदों और विधायकों पर ऐसे मामले दर्ज हैं। जबकि कांग्रेस के 15 विधायकों और सांसदों पर भड़काऊ भाषण देने के मामले के मामले दर्ज हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method