Skip to main content
Source
Aaj Tak
https://www.aajtak.in/elections/lok-sabha-election-2024/story/adr-report-sixth-phase-lok-sabha-chunav-2024-master-randhir-singh-rohtak-property-ntc-bikt-1945838-2024-05-17
Author
aajtak.in
Date
City
New Delhi

लोकसभा चुनाव में करोड़पति उम्मीदवारों की भीड़ में एक ऐसा उम्मीदवार भी है जिसकी संपत्ति हजार-10 हजार छोड़िए, सौ रुपये से भी कम है. नामांकन पत्र के साथ जो जानकारी दी गई है, उसके मुताबिक उम्मीदवार की संपत्ति दो रुपये है.

लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. चार चरणों का मतदान हो चुका है. अंतिम तीन चरण की वोटिंग बाकी है और चुनाव में मुद्दों के साथ ही बात उम्मीदवारों की संपत्ति को लेकर भी हो रही है. बड़ी संख्या में करोड़पति संसद पहुंचने के लिए किस्मत आजमा रहे हैं. छठे चरण में दिल्ली के साथ ही हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार जैसे राज्यों की लोकसभा सीटों के लिए भी 25 मई को वोट डाले जाने हैं. छठे चरण में सबसे अमीर और सबसे गरीब, दोनों ही उम्मीदवार हरियाणा की लोकसभा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानि एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण में चुनाव लड़ रहे 866 उम्मीदवारों में से 39 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं. रिपोर्ट के अनुसार 39 फीसदी करोड़पति उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 6.21 करोड़ रुपये है. हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार नवीन जिंदल इस फेज के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

नवीन जिंदल की ओर से चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति एक हजार 241 करोड़ रुपये है. नवीन जिंदल के बाद 482 करोड़ करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ संतरूप मिश्रा दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. सुशील गुप्ता कुल 169 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. करोड़पति उम्मीदवारों की इस भीड़ में एक उम्मीदवार ऐसा भी है जिसकी कुल संपत्ति केवल दो रुपये है.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा की रोहतक लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रणधीर सिंह सबसे गरीब उम्मीदवार हैं. निर्दलीय उम्मीदवार मास्टर रणधीर सिंह ने अपने नामांकन पत्र के साथ जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक उनकी कुल संपत्ति दो रुपये है. ऐसे दौर में जब लोकसभा चुनाव लड़ रहे एक उम्मीदवार को अपने चुनाव अभियान के दौरान नियमों के मुताबिक 95 लाख रुपये तक खर्च करने की छूट है, सिंगल डिजिट में दो रुपये की संपत्ति वाले मास्टर रणधीर जैसे उम्मीदवार का मैदान में होना भी चर्चा का विषय बना हुआ है.

रणधीर के बाद दूसरे स्थान पर प्रतापगढ़ के रामकुमार

मास्टर रणधीर के बाद प्रतापगढ़ सीट से एसयूआईसी के उम्मीदवार रामकुमार यादव सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों की लिस्ट में मास्टर रणधीर के बाद दूसरे नंबर पर हैं. रामकुमार की ओर से नामांकन के समय दी गई जानकारी के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 1686 रुपये है. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण में किस्मत आजमा रहे कुल 866 में से 411 उम्मीदवारों ने देनदारियों की भी जानकारी दी है.