Skip to main content
Date

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चुनाव निगरानी संस्था ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स’ (एडीआर) के एक विश्लेषण में कहा गया है कि हरियाणा के नवनिर्वाचित 90 विधायकों में से 84 विधायक करोड़पति हैं। एडीआर रिपोर्ट के अनुसार, निवर्तमान विधानसभा में 90 में से 75 विधायकों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक थी। इसका अर्थ है करोड़पति विधायकों की संख्या में 10 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

कांग्रेस का आरोप- हरियाणा में 'खरीद फऱोख्त' कर सरकार बना रही #BJP

इसके अनुसार हरियाणा में प्रति मौजूदा विधायकों की संपत्ति का औसत 18.29 करोड़ रुपये है जबकि 2014 में यह 12.97 करोड़ रुपये था। एडीआर के विश्लेषण के अनुसार भाजपा के 40 में से 37 विधायक और कांग्रेस के 31 में से 29 विधायक करोड़पति हैं। दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जजपा) के 10 विधायक सबसे अमीर हैं जिनकी औसत संपत्ति 25.26 करोड़ रुपये है। 

केजरीवाल ने अवैध कॉलोनियों पर मोदी सरकार से की एक और अपील

रिपोर्ट के अनुसार 57 विधायकों की उम्र 41 से 50 वर्ष के बीच है, 62 विधायकों के पास स्नातक या उससे ऊपर की डिग्री है। रिपोर्ट के अनुसार, 90 विधायकों में से 12 पर आपराधिक मामले चल रहे हैं जबकि निवर्तमान विधानसभा में ऐसे विधायकों की संख्या नौ है। इसके अनुसार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे विधायकों में से चार कांग्रेस से, दो भाजपा से और एक जजपा से हैं।