Source: 
Punjab Kesari
https://m.punjabkesari.in/national/news/lok-sabha-elections-elections-in-seven-phases-top-10-richest-candidates-1964509
Author: 
punjabkesari.in
Date: 
09.04.2024
City: 

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है। 19 अप्रैल को पहला मतदान कराया जाएगा। निर्वाचन आयोग ने इस बार सात चरणों में चुनाव रखा है। एक तरफ जहां चुनाव से पहले नेतागण जनता को लुभावी वादे कर रहे है वहीं लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सभी उम्मीदवार अपनी संपत्ति की घोषणा भी कर चुके हैं। इनमें से पहले चरण में खड़े हुए 10 सबसे अमीर उम्मीदवारों में चार भाजपा के और तीन कांग्रेस के हैं।  बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ सबसे अमीर उम्मीदवार में से एक है। ;

-एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की तरफ जारी टॉप टेन अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में पहले नंबर पर कांग्रेस के नकुलनाथ है जिनकी  कुल संपत्ति 716 करोड़ रुपए से ज्यादा है वह  मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से लड़ रहे है।

- दूसरा नंबर एआईएडीएमके के अशोक कुमार का नाम है जिनके पास 662 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है। वहतमिलनाडु की इरोड सीट से चुनाव लड़ रहे है।

- तीसरे नंबर पर बीजेपी के देवनाथन यादव टी है। जिनके पास 304 करोड़ रुपए से ज्यादा संपत्ति है और वह तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से ताल ठोक रहे है।

-चौथे नंबर पर माला राज्य लक्ष्मी शाह है जो  बीजेपी उम्मीदवार है और उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही है इनके पास  206 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है।

- पांचवें नंबर पर बसपा के माजिद अली का नाम है जो उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से चुनाव लड़ रहे है इनके पास  159 करोड़ रुपए से ज्यादा संपत्ति है।

-  छठे नंबर पर एसी शनमुगम का नाम है जो तमिलनाडु के वेल्लोर से लड़ रही है इनके पास 152 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है

-सातवें नंबर पर एआईएडीएमके के जयप्रकाश वी का नाम है जो  तमिलनाजु के कृष्णागिरी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है इनके पास   135 करोड़ रुपए से ज्यादा की ज्यादाद है।

-आठवें नंबर कांग्रेस के उम्मीदवार विन्सेंट एच पाला है जिनके पास  125 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है वह नॉर्थ ईस्ट के राज्य मेघालय के शिलॉंग सीट से  हैं।

-नौंवे नंबर पर बीजेपी की ज्योति मिर्धा  है बता दें कि यह  राजस्थान के नागौर सीट से चुनवा लड़ रही है। इके पास  102 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

-  10वें नंबर पर  कीर्ति पी चिदंबरम. पूर्वे केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कीर्ति तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पास 96 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method