Source: 
दैनिक जागरण
https://www.jagran.com/gujarat/ahmedabad-gujarat-assembly-election-2022-adr-report-on-winning-candidates-list-criminal-case-against-40-out-of-182-mlas-one-bjp-mla-accused-in-physical-assault-case-23254431.html
Author: 
Date: 
12.12.2022
City: 
Ahmedabad

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में भारतीय जनता पार्टी ने 156 सीटों पर जीत दर्ज कर अपनी सत्ता बरकरार रखी। पार्टी की यह लगातार सातवीं जीत है। विधायक दल के नेता भूपेंद्र पटेल आज यानी सोमवार को दोपहर दो बजे गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्हें राज्यपाल आचार्य देवव्रत 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाएंगे। इन सबके बीच एडीआर की रिपोर्ट में जीते गए विधायकों को लेकर अहम जानकारी सामने आई है।

भाजपा विधायक के ऊपर दुष्कर्म का आरोप

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार विधानसभा पहुंचे 182 विधायकों में 40 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जो कुल विधायकों का 22 फीसद है। भाजपा के एक विधायक के ऊपर दुष्कर्म का आरोप है। वहीं, भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के एक-एक विधायक पर रंगदारी का मामला दर्ज है। पिछली बार से अगर तुलना करें तो इस बार आपराधिक मामलों में आरोपी विधायकों की संख्या में कमी आई है। पिछली बार 27 यानी 26 फीसद विधायकों का आपराधिक इतिहास था।

29 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामला

एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (एडीआर) और गुजराती इलेक्शन वाच की रिपोर्ट के मुताबिक, 40 विधायकों में से 29 यानी 16 फीसद विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसमें हत्या और दुष्कर्म के प्रयास जैसे जघन्य अपराध शामिल हैं। इन 29 विधायकों में से भाजपा के 20, कांग्रेस के 4, आम आदमी पार्टी के दो, निर्दलीय 2 और समाजवादी पार्टी के एक विधायक शामिल हैं। 2017 में 18 फीसद विधायकों के ऊपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज थे।

भाजपा के 26 विधायकों पर आपराधिक मामला

रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा के 156 में से 26 यानी 17 फीसद, कांग्रेस के 17 में से 9 यानी 53 फीसद, आम आदमी पार्टी के 5 में से दो विधायक यानी 40 फीसद, तीन में दो निर्दलीय यानी 68 फीसद विधायकों पर आपराधिक मामला दर्ज है। इसमें समाजवादी पार्टी के एकमात्र विधायक कांधल जडेजा भी शामिल हैं।

भाजपा के 20 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामला

भाजपा के 156 में से 20 यानी 13 फीसद विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है। वहीं, कांग्रेस के 17 में से 4 यानी 24 फीसद, आप के 5 में से 2 यानी 40 फीसद, तीन निर्दलीय उम्मीदवारों में से 2 यानी 68 फीसद और सपा के एक उम्मीदवार यानी 100 फीसद विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

तीन उम्मीदवारों पर हत्या का प्रयास का आरोप

तीन विधायकों पर हत्या का प्रयास करने का आरोप है। इसमें वंसदा से कांग्रेस विधायक अनंत कुमार पटेल, पाटन से कांग्रेस विधायक किरीट कुमार पटेल और ऊना से भाजपा विधायक कलाभाई राठौर शामिल हैं। शेहरा से भाजपा विधायक जेठाभाई भारवाड़, तलविया से भाजपा विधायक लाठी जनकभाई वडगाम से कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी, आप के डेड्यापाड़ा विधायक चैताराभाई वसावा के खिलाफ महिलाओं के खिलाफ अपराध का मामला दर्ज किया गया है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method