Source: 
The Lallantop
https://www.thelallantop.com/news/post/adr-list-of-richest-and-poorest-chief-ministers-jagan-mohan-reddy-510-crore-rupees-mamata-banerjee
Author: 
सुरभि गुप्ता
Date: 
12.04.2023
City: 

सबसे अमीर CM की संपत्ति उनके बाद वाले अमीर मुख्यमंत्रियों की कुल संपत्ति से भी ज्यादा है.

देश के गरीबों की सेवा करने का वादा कर सत्ता में आए देश के ज्यादातर मुख्यमंत्री करोड़पति हैं. चुनावी खर्चों, राजनीतिक दलों की फंडिंग, नेताओं के आपराधिक इतिहास और संपत्ति पर नजर रखने वाले एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने एक रिपोर्ट की है. इसके मुताबिक देश के मौजूदा 30 मुख्यमंत्रियों में से 29 करोड़पति हैं.

ADR ने मुख्यमंत्रियों की कुल घोषित संपत्ति की जांच के आधार पर ये रिपोर्ट जारी की है. इसमें बताया गया है कि देशभर के मुख्यमंत्रियों की औसत संपत्ति 33.96 करोड़ रुपये है. सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy). वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी सबसे कम संपत्ति वाली मुख्यमंत्री हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक ADR ने नेशनल इलेक्शन वॉच (NEW) के साथ मिलकर सभी राज्य विधानसभाओं और केंद्रशासित प्रदेशों के मौजूदा मुख्यमंत्रियों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया. ये शपथपत्र उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए नामांकन के समय निर्वाचन आयोग को दिए थे.

सबसे अधिक संपत्ति वाले CM

संपत्ति के मामले में टॉप तीन मुख्यमंत्रियों में आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी, अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू और ओडिशा के नवीन पटनायक शामिल हैं. ADR के मुताबिक जगन मोहन के पास 510 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. दिलचस्प बात ये कि 10 सबसे अमीर सीएम वाली लिस्ट के बाकी मुख्यमंत्रियों की कुल संपत्ति भी जगन मोहन रेड्डी के बराबर नहीं है. बाकी 9 मुख्यमंत्री टोटल 404.54 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं, जो आंध्र के सीएम से 105.46 करोड़ रुपये कम है. 

लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं सीएम पेमा खांडू. उनके पास 163 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. वहीं नवीन पटनायक 63 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इन तीनों के अलावा बाकी सभी मुख्यमंत्रियों की संपत्ति 50 करोड़ रुपये से कम की है. 

चौथे नंबर पर हैं नागालैंड के CM नेफियू रियो हैं. उनकी कुल संपत्ति 46 करोड़ रुपये से अधिक बताई गई है. पांचवें नंबर पर केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के CM एन रंगास्वामी का नाम है. उनकी 38 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है.

ADR ने बताया कि 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति 10 करोड़ से 50 करोड़ रुपये के बीच है. वहीं 18 मुख्यमंत्रियों की संपत्ति 1 करोड़ से 10 करोड़ के बीच है. सिर्फ एक मुख्यमंत्री की संपत्ति 1 करोड़ से कम बताई गई है.

सबसे कम संपत्ति वाले CM

सबसे कम संपत्ति वाले मुख्यमंत्रियों में सबसे पहला नाम है पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का है. उनकी कुल संपत्ति 15 लाख 38 हजार रुपये से कुछ ही ज्यादा है. उनके बाद केरल के CM पिनराई विजयन का नाम है, जिनके पास 1.18 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. इस लिस्ट में तीसरा नाम है हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का. वो 1.27 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

फिर चौथे नंबर पर हैं मणिपुर के CM एन बीरेन सिंह हैं, जिनकी कुल संपत्ति 1 करोड़ 47 लाख से ज्यादा है. पांचवें नंबर पर हैं यूपी के CM योगी आदित्यनाथ. उनके पास करीब 1.55 लाख रुपये की संपत्ति है. उनके बाद नंबर आता है बिहार के सीएम नीतीश कुमार और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का. ADR के मुताबिक दोनों के पास 3-3 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method