Source: 
News Tak
https://www.newstak.in/politics/story/lok-sabha-election-who-is-ahead-in-fielding-tainted-candidates-in-the-first-phase-bjp-or-congress-know-whose-candidate-is-the-richest-975698-2024-04-09
Author: 
अभिषेक गुप्ता
Date: 
09.04.2024

पहले चरण के उम्मीदवारों मे आम आदमी पार्टी(AAP) के 50 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले है जबकि बिहार में RJD के 100 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज है.

ADR Analysis: देश में चुनाव आते ही चुनावों और राजनैतिक सुधारों पर काम करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) अपने काम में लग गई है. ADR ने देश में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण जिसमें चुनाव लड़ रहे 1625 उम्मीदवारों में से 1618 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया है. उम्मीदवारों के हलफनामों से कई दिलचस्प जानकारियां सामने आई है. जैसे- पहले चरण में जिन 102 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें से 42 सीटें ऐसी है जिसपर तीन या अधिक उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज है, कौन उम्मीदवार सबसे अमीर है और किसके पास सबसे कम पैसा है. आइए आपको बताते हैं पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले पार्टियों के नेताओं के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स.  

 

वैसे आपको बता दें कि, 'एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) भारत में एक गैर-राजनीतिक और गैर-पक्षपातपूर्ण गैर-लाभकारी संगठन है, जो पिछले 25 वर्षों से अधिक समय से देश में चुनावी और राजनीतिक सुधारों पर काम कर रहा है. एडीआर ने लोकसभा चुनाव में यह विश्लेषण 'नेशनल इलेक्शन वॉच' के साथ गठबंधन में किया है.

पहले चरण में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में इतने पर आपराधिक मामले

लोकसभा चुनाव के लिए किए गए नामांकन में दाखिल हलफनामे से मिले जानकारी का विश्लेषण ADR ने किया है. विश्लेषण से मिली जानकारी के अनुसार, 1618 उम्मीदवारों में से 16 फीसदी या 252 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि 10 फीसदी या 161 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक आरोप दर्ज हैं. सात उम्मीदवारों पर हत्या के मामले दर्ज हैं तो वहीं 19 उम्मीदवार हत्या के प्रयास के मामले में फंसे हुए हैं. 

 

अठारह उम्मीदवारों ने अपने हलफनामों में 'महिलाओं के खिलाफ अपराध' से संबंधित मामलों की घोषणा की है. इनमें से एक पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 376 के तहत बलात्कार का आरोप भी है. वहीं 35 उम्मीदवारों पर दर्ज मामलें नफरत फैलाने वाले भाषण के मामलों से जुड़े हैं.

RJD के सभी तो वहीं AAP के 50 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

पहले चरण के उम्मीदवारों मे आम आदमी पार्टी(AAP) के 50 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले है जबकि बिहार में RJD के 100 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज है. इसके साथ ही सबसे अधिक तमिलनाडु के उम्मीदवारों  पर आपराधिक मामले दर्ज है. दूसरे नंबर पर राजस्थान और तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र के उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज है. 

पार्टी वार बात करें तो पहले चरण मे सबसे अधिक निर्दलीय उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज है. दूसरे नंबर पर BSP के उम्मीदवारों पर सर्वाधिक आपराधिक मामले दर्ज वहीं तीसरे नंबर पर बीजेपी और चौथे नंबर कांग्रेस के उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज है. 

पहले चरण की 42 फीसदी सीटें है 'रेड अलर्ट' निर्वाचन क्षेत्र 

ADR और 'नेशनल इलेक्शन वॉच' के इस विश्लेषण पता चला है कि, पहले चरण में मतदान होने वाली 102 सीटों में से 42 फीसदी सीटें 'रेड अलर्ट' निर्वाचन क्षेत्र है. यहां आपको बता दें कि, रेड अलर्ट निर्वाचन क्षेत्र वे क्षेत्र होते है जहां तीन या अधिक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों ने अपने हलफनामों में आपराधिक मामलों की घोषणा की होती है.

 

विश्लेषण से यह भी पता चला कि, प्रमुख दलों में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के सभी चार उम्मीदवारों, DMK के 22 में से 13, समाजवादी पार्टी (SP) के सात उम्मीदवारों में से तीन उम्मीदवारों के खिलाफ, तृणमूल कांग्रेस (TMC) के पांच उम्मीदवारों में दो के खिलाफ, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 77 उम्मीदवारों में से 28 के खिलाफ और कांग्रेस के 56 उम्मीदवारों में से 19 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. साथ ही AIADMK के 36 उम्मीदवारों में से 13 और बहुजन समाज पार्टी के 86 उम्मीदवारों में से 11 के खिलाफ ऐसे मामले दर्ज है. 

पहले चरण के 28 फीसदी उम्मीदवार हैं करोड़पति

उम्मीदवारों के हलफनामों के अनुसार, पहले चरण के चुनाव में लगभग 28 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं यानी जिनकी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से अधिक है. पहले चरण के उम्मीदवारों के विश्लेषण में ADR ने पाया कि, प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 4.51 करोड़ रुपये है. प्रमुख दलों के प्रत्याशियों की बात करें तो RJD के सभी चार उम्मीदवारों, AIADMK के 36 में से 35, DMK के 77 में से 69, कांग्रेस के 56 में से 49, TMC के 5 में से चार और BSP के 86 में से 18 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा बताई है. 

MP के पूर्व CM कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ के पास हैं सर्वाधिक संपत्ति 

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार नकुल नाथ ने अपनी संपत्ति 716 करोड़ रुपये की घोषित की है. पहले चरण में चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों में उनकी संपत्ति सबसे अधिक है. इसके बाद AIADMK के तमिलनाडु के इरोड लोकसभा सीट से उम्मीदवार अशोक कुमार 662 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. तमिलनाडु के शिवगंगा से चुनाव लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवार देवनाथन यादव टी के पास 304 करोड़ रुपये की संपत्ति है जो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. 

 

वैसे आपको बता दें कि, देश में लोकसभा चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के साथ हो रही है. इसके साथ ही अन्य चरणों में  26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को यानी सात चरणों में मतदान होंगे. इसके साथ ही वोटों की गिनती 4 जून को होगी. 

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method