Source: 
Avnnews
https://avnnews.in/national/in-the-first-phase-of-lok-sabha-elections/
Author: 
Chandan Patel
Date: 
09.04.2024
City: 
New Delhi

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वही पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. वही पहले चरण में 1,625 उम्मीदवार मैदान में हैं. और इनमें से 16 फीसदी उम्मीदवार ऐसे हैं जिनपर क्रिमिनल केस दर्ज हैं. जबकि, 28 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं.

वहीं ये जानकारी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) की रिपोर्ट में सामने आई है. वही एडीआर ने 1,625 में से 1,618 उम्मीदवारों के हलफनामे का विश्लेषण कर इस रिपोर्ट को जारी की है.

वही इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 102 सीटों से 42 सीटें ऐसी हैं, जहां तीन या उससे ज्यादा उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस भी दर्ज हैं.

एडीआर (ADR) ने बताया है कि 1,618 में से 16 फीसदी यानी 252 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनपर क्रिमिनल केस दर्ज हैं. इनमें से भी 10 फीसदी यानी 161 ऐसे हैं, जिनपर गंभीर मामले भी दर्ज हैं. वही गंभीर मामलों में हत्या, किडनैपिंग जैसे जघन्य अपराध शामिल होते हैं. सात उम्मीदवारों पर हत्या और 19 पर हत्या की कोशिश के मामले भी दर्ज हैं.

वहीं 18 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनपर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज हैं. इनमें से एक पर तो रेप का मामला भी दर्ज है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 35 उम्मीदवारों पर भड़काऊ भाषण देने का भी इल्जाम है.

किस राजनीति पार्टी में कितने दागी?

अगर पार्टियों में राजनीति में दागियों का बोलबाला रहा है. तो चुनावों में हर राजनीतिक पार्टी दागियों को टिकट बांटती हैं.

वही पहले चरण में लालू प्रसाद यादव की आरजेडी (RJD) ने चार उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं और इन चारों पर ही आपराधिक मामले दर्ज हैं.

डीएमके (DMK) ने 13, समाजवादी पार्टी (SP) ने 3, टीएमसी (TMC) ने 2, बीजेपी (BJP) ने 28 और कांग्रेस (Congress) ने 19 ऐसे उम्मीदवार उतारे हैं, जिनपर क्रिमिनल केस दर्ज हैं.

जबकि, आरजेडी (RJD) के 2, डीएमके (DMK) के 6, समाजवादी पार्टी (सपा) के 2, टीएमसी (TMC) के 5, बीजेपी (BJP) के 14, अन्नाद्रमुक के 6, कांग्रेस (कांग्रेस) के 8 और बीएसपी (BSP) के 8 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज होने की बात अपने एफिडेविट में बताई है.

28 फीसदी उम्मीदवार है करोड़पति

एडीआर (ADR) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पहले फेज यानी पहले चरण में 28 फीसदी यानी 450 उम्मीदवार करोड़पति हैं. यानी की इनके पास एक करोड़ या उससे ज्यादा की संपत्ति है. उम्मीदवारों के पास औसत संपत्ति 4.51 करोड़ रुपये की है.

आरजेडी (RJD) के सभी चारों उम्मीदवार करोड़पति हैं.

अन्नाद्रमुक के 36 में से 35, डीएमके (DMK ) के 22 में से 21, बीजेपी (BJP) के 77 में से 69, कांग्रेस (Congress) के 56 में से 49, टीएमसी (TMC) के 5 में से 4 और बीएसपी (BSP) के 86 में से 18 उम्मीदवारों के पास करोड़ों की संपत्ति है.

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार नकुल नाथ इस लोकसभा चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. वही उन्होंने अपने पास 716 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति होने की बात एफिडेविट में बताई है. और तमिलनाडु की इरोडे सीट से अन्नाद्रमुक के उम्मीद अशोक कुमार के पास 662 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई है.

तमिलनाडु की ही शिवगंगा सीट से बीजेपी (BJP) उम्मीदवार देवनाथन यादव टी. के पास 304 करोड़ की संपत्ति है.

लोकसभा
कांग्रेस पार्टी लोकसभा उम्मीदवार नकुल नाथ

7 चरणों में होने वाला हैं लोकसभा चुनाव

पिछली बार की तरह ही इस बार भी लोकसभा चुनाव सात चरणों में ही कराए जा रहे हैं. वही पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वही इसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होगी. और नतीजे 4 जून को घोषित होंगे.

जनता को सोचना चाहिए की उनका प्रतिनिधी कैसा हो अच्छे चाल चरण वाले और सेवा करने वाले और उनके जरूरतों और उनके हक की आवाज उच्च सदन में उठा सके ,अगर उनके प्रतिनिधी पर अगर ऐसा गंभीर आरोप हो वो कैसे जनता का विकास कर सकेगा।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method