Source: 
ETV Bharat
https://www.etvbharat.com/hi/!bharat/sikkim-assembly-election-2024-adr-analysis-criminal-background-candidates-news-in-hindi-hin24041304959
Author: 
ETV Bharat Hindi Team
Date: 
13.04.2024
City: 
Hyderabad

ADR Analysis: एडीआर की रिपोर्ट से पता चलता है कि सिक्किम विधानसभा चुनाव में इस बार सभी प्रमुख दलों ने धनी उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है. क्षेत्रीय दल सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के 32 में 31 उम्मीदवार करोड़पति हैं. इसी तरह सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के 32 में से 28 उम्मीदवार करोड़पति हैं. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा. राज्य में विधानसभा की कुल 32 सीटों के लिए 146 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें राष्ट्रीय दलों के 43, क्षेत्रीय दलों के 64 और गैर-मान्यता प्राप्त दलों के 31 प्रत्याशी शामिल हैं. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव लड़ रहे 146 में से 102 उम्मीदवार करोड़पति हैं. जबकि आठ उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, यानी पांच प्रतिशत दागी उम्मीदवार चुनाव मैदान हैं. 2019 के चुनाव में 150 में से सिर्फ चार उम्मीदवार (तीन प्रतिशत) आपराधिक छवि के थे. इस बार दागी उम्मीदवारों की संख्या दो प्रतिशत बढ़ी है. आपराधिक छवि वाले सभी उम्मीदवार क्षेत्रीय दलों से हैं. भाजपा या कांग्रेस ने इस बार राज्य में किसी दागी नेता को टिकट नहीं दिया है.

चुनाव की निगरानी करने वाली निजी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने सभी उम्मीदवारों के चुनावी हलफनामों का विश्लेषण किया है. रिपोर्ट के अनुसार, छह उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. जबकि पिछले चुनाव में ऐसे चार उम्मीदवार थे, जिन्होंने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामलों की जानकारी दी थी.

पार्टियों के दागी उम्मीदवार

70 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति
एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में चुनाव लड़ रहे कुल 146 में से 102 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा है. यानी 70 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में 150 में से 64 उम्मीदवार (43 प्रतिशत) करोड़पति थे. वहीं, 62 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति पांच करोड़ रुपये या उससे अधिक घोषित की है, जबकि 24 उम्मीदवारों की संपत्ति दो करोड़ से पांच करोड़ रुपये के बीच है. सिर्फ 16 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति 10 लाख रुपये से कम घोषित की है.

दलवार करोड़पति उम्मीदवार

प्रमुख दलों ने धनी उम्मीदवारों पर जताया भरोसा
एडीआर की रिपोर्ट से पता चलता है कि सिक्किम विधानसभा चुनाव में इस बार सभी प्रमुख दलों ने धनी उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है. क्षेत्रीय दल सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के 32 में 31 उम्मीदवार करोड़पति हैं. इसी तरह सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के 32 में से 28 उम्मीदवार करोड़पति हैं.

उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 10.99 करोड़
भाजपा के 31 में से 21 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है. सिटिजन एक्शन पार्टी-सिक्किम के 30 में से 17 उम्मीदवार करोड़पति हैं. आठ में से पांच निर्दलीय उम्मीदवार भी करोड़पति हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 10.99 करोड़ रुपये है. जबकि पिछले चुनाव में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.89 करोड़ रुपये थे.

सबसे अमीर उम्मीदवार
गंगटोक (बीएल) सीट से एसकेएम के उम्मीदवार दिलाय नामग्याल बारफुंगपा इस बार सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 137 करोड़ रुपये घोषित की है. वहीं, बारफुंग (बीएल) सीट से एसडीएफ उम्मीदवार बाइचुंग भूटिया दूसरे सबसे धनी उम्मीदवार हैं, जिनकी संपत्ति 127 करोड़ रुपये हैं. ग्यालशिंग-बर्नयाक सीट से निर्दलीय उम्मीदवार खुसांद्र प्रसाद शर्मा 117 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

महिलाों को केवल 10 प्रतिशत टिकट
सिक्किम विधानसभा चुनाव में इस बार 14 महिलाओं (10 प्रतिशत) को टिकट मिला है. पिछले चुनाव में भी 14 महिला उम्मीदवार थीं. शैक्षिक योग्यता की बात करें तो 60 उम्मीदवारों ने अपनी योग्यता पांचवीं और 12वीं के बीच घोषित की है. 77 उम्मीदवार स्नातक पास हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method